उत्तराखंड समाचार

अंतारा सीनियर लिविंग ने अविका में पेश किया दस्तरख्वान

देहरादून: मैक्स ग्रुप की पेशकश- अंतारा सीनियर लिविंग ने अविका में 23 व 24 जून 2018 को शाही मुग़लई दावत ’दस्तरख्वान’ का आयोजन किया। ईद के जश्न को विस्तार देते हुए अंतारा सीनियर लिविंग ने नवाबों की नगरी लखनऊ के ज़ायकों को पेश किया और अपने निवासियों को मिलजुल कर खानेपीने की रवायत का आनंद प्रदान किया। दो दिवसीय इस दावत में अंतारा ने अपने मेहमानों की खिदमत में शाही और पारम्परिक लखनवी तहज़ीब का लुत्फ पेश किया। यहां मुग़लई, कश्मीरी और हदराबादी शैलियों के विभिन्न व्यंज परोसे गए जिनका मेहमानों ने प्रसन्न होकर आनंद लिया।

इस अनुभव को जीवंत किया अंतारा सीनियर लिविंग के हैड क्विज़ीन क्रिएशन शैफ अरुण करारा ने, जिन्होंने अपनी विशेषज्ञता से मुग़ल रसोई के सुस्वादु पकवान अविका में प्रस्तुत किए। उन्होंने पारम्परिक तरीकों जैसे धूंगर (धुंए का इस्तेमाल), ज़मींदोज़ (धरती में गढ्ढा खोद के पकाना) और दम का इस्तेमाल करते हुए अवधी का अनोखा अंदाज़ पेश किया।

खानपान के इस मज़ेदार आयोजन के बारे में अंतारा देहरादून के जनरल मैनेजर जिष्णु वेलियाथ ने कहा, ’’हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि दुनिया भर से अच्छी चीज़़ें अपने निवासियों के लिए उपलब्ध कराई जाएं और ऐसे में हमारी अपनी संस्कृति के एक हिस्से को फिर जीने से बेहतर अनुभव भला और क्या होगा। हमारी टीम के निरंतर प्रयास व लगन के चलते हमने अपने परिसर में नवाबों की शाही वक्त को कामयाबी के साथ फिर जिंदा कर दिया। आशा है कि हम आगे भी अपने निवासियों के लिए ऐसे ही बेहतरीन अवसर मुहैया कराते रहेंगे।’’

अंतारा का खानपान संबंधी फलसफा इस बात पर बल देता है कि स्थानीय एवं खेत की ताज़ा पैदावार के साथ स्वास्थ्यवर्धक एवं स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाएं। फूड पार्टनर नेटवर्क हमें खेतों एवं ताज़ा उपज से जोड़ता है जहां से हम सर्वोत्तम ऑर्गेनिक व ताज़ा उत्पाद प्राप्त करते हैं। ख्याल रखने के जज़्बे के संग हमारे शैफ पारम्परिक रेसिपी और ऑर्गेनिक उत्पादों के मिश्रण से उत्कृष्ट खानपान की रचना करते हैं जिनमें ’घर के खाने’ की विशिष्ट गर्माहट मौजूद रहती है। पूरी तरह पौष्टिक ये सुस्वादु व्यंजन निवासियों की जीवनशैली के मुताबिक तैयार किए जाते हैं।

अंतारा सीनियर लिविंग के हैड क्विज़ीन क्रिएटर शैफ अरुण करारा ने फूड फैस्ट का अनुभव साझा करते हुए कहा, ’’अंतारा ने मुझे व मेरी टीम को बहुत बढ़िया मौके दिए हैं कि हम भारत के विभिन्न व्यंजनों को आज़मा सकें और खानपान के जरिए अतीत का यह सफर बहुत ही तृप्तिदायक रहा है। यहां निवासियों को विभिन्न अनुभव देने के लिए निरंतर कोशिशें होती रहती हैं और ऐसे विकसित होते संगठन के साथ हमें भी अपनी अभिरुचियों व जज़्बे को विकसित करने व नए प्रयोग करने का सुअवसर मिलता रहता है।’’

दो दिवसीय इस आयोजन में अंतारा ने मेहमानों का स्वागत पारम्परिक खुशआमदीद (गुलाबी बादाम शर्बत) और शोरबे (मुर्ग यख्नी और मकाई) से किया, साथ में लखनवी खासियत कबाब (शाकाहारियों के लिए भरवां आलू कबाब व कमल ककड़ी की शम्मी तथा मांसाहारियों के लिए लखनवी गलावटी कबाब, मुर्ग पोटली कबाब) भी थे। मेन कोर्स मध्य एशिया की पाक शैली से प्रेरित था जिसमें शामिल थे- नज़ाकत और नफासत से (सुल्तानी दाल, धींगड़ी डोल्मा, कटहल के कोफ्ते, ज़़मींदोज़ मछली, बादामी मुर्ग कोरमा, मोतिया चिलमन पुलाव, अवधी मुर्ग दम बिरयानी, खमीरी रोटी, शीरमाल और कीमा नान)।

नवाबी खानपान और उनके किस्सों का यह आयोजन ’दस्तरख्वान’ 24 जून 2018 को समाप्त हुआ। ऐसा ही खानपान का एक आयोजन 21 व 22 अप्रैल 2018 को अविका में पहले भी आयोजित किया जा चुका है।

अंतरा सीनियर लिविंग के बारे में

अंतरा सीनियर लिविंग मैक्स इंडिया ग्रुप का हिस्सा है जो अच्छी जीवनशैली व देखभाल मुहैया कराने वाले रिहाइशी समुदायों की रचना करते हुए वरिष्ठ नागरिकों के जीवन सुधार पर ध्यान केन्द्रित करता है। पहले अंतरा समुदाय की शुरुआत 15 अप्रैल 2017 को देहरादून में हुई थी। तेजी से बदलते सामाजिक हालात के चलते भारत में सीनियर लिविंग का कॉन्सेप्ट तेजी से बढ़ते कारोबार की शक्ल अख्तियार कर रहा है जिस पर अभी ज्यादा कुछ किया नहीं गया है। मैक्स ग्रुप के मूल्यों ’सेवा भाव, विश्वसनीयता और उत्कृष्टता’ के मुताबिक काम करते हुए इस पहल का उद्देश्य ऐसे समुदायों का निर्माण करना है जो अपने रहवासियों को स्वास्थ्यकर, सक्रिय व आनंदकारी जीवन मुहैया करा सकें। अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें www.antaraseniorliving.com

मैक्स ग्रुप के बारे में

मैक्स ग्रुप एक अग्रणी भारतीय बहु-व्यापारिक समूह है जो जीवन बीमा, स्वास्थ्य व संबंधित कारोबारों व पैकेजिंग उद्योग में प्रमुखता से मौजूद है। वित्त वर्ष 2015 में इस समूह ने 14,877 करोड़ रुपए का समेकित टर्नओवर दर्ज किया। दिनांक 31 मार्च 2015 तक इसका सकल उपभोक्ता आधार 75 लाख से अधिक था, करीबन 300 दफ्तर पूरे भारत में फैले थे और लगभग 17,000 लोग इसके लिए काम कर रहे थे। इस समूह के निवेशकों में जानेमाने वैश्विक वित्त संस्थान शामिल हैं जैसे गोल्डमैन सैक्स, आईएफएस वॉशिंगटन, टेमासेक, फिडेलिटी व न्यू यॉर्क लाइफ।

Related Articles

Back to top button