उत्तराखंड समाचार

अब राज्य में जूनियर फोर्स पढ़ाएगी ट्रैफिक नियमों का पाठ

देहरादून : ट्रैफिक सुधार को अब राज्य में जूनियर ट्रैफिक फोर्स भी काम करेगी। इसके लिए दून के 40 सरकारी व प्राइवेट स्कूलों से 600 छात्र-छात्राओं को चयनित किया गया है। एक दिसंबर से यह फोर्स राज्य में काम करना शुरू कर देगी। इसके बाद हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में भी इस पहल की शुरुआत की जाएगी।

ट्रैफिक निदेशालय ने स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को एनसीसी की तर्ज पर जूनियर ट्रैफिक फोर्स में शामिल करने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर यह फोर्स गठित की गई है। इसमें स्वयंसेवकों को चिह्नित कर फोर्स में शामिल किया जा रहा है। अभी दून के 40 स्कूलों से 15-15 छात्र-छात्राओं को इसके लिए चिह्नित किया गया है। एक दिसंबर से यह फोर्स दून में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को नियमों का पाठ पढ़ाएगी।

फोर्स पूरी तरह से स्वयंसेवकों की तरह काम करेगी। प्रदेश के प्रभारी ट्रैफिक निदेशक एआइजी केवल खुराना ने बताया कि दून के बाद 16 दिसंबर से हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में भी फोर्स का गठन किया जाएगा। फोर्स को ट्रैफिक नियमों के पालन कराने के लिए सीडी, पुस्तकें, पंफ्लेट आदि सामान भी मुहैया कराया जा रहा है, जिससे पब्लिक को ट्रैफिक के प्रति जागरूक किया जा सके।

फोर्स के पास रहेगा कार्ड 

जूनियर ट्रैफिक फोर्स को निदेशालय की ओर से पहचान पत्र दिए जाएंगे। पहचान पत्र में निदेशालय, निदेशक के साथ ही अन्य जरूरी नम्बर व जानकारी रहेगी। फोर्स को समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

ट्रैफिक निदेशक केवल खुराना का कहना है कि मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशन में जूनियर ट्रैफिक फोर्स काम करेगी। इसमें अच्छा काम करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। फोर्स में शामिल स्वयंसेवी समाज में दूसरे लोगों को भी ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक करेंगे।

Related Articles

Back to top button