देश-विदेश

अमेरिका के लॉस वेगास में गन फायरिंग:10 प्वाइंट्स में जानें पूरा घटनाक्रम

अमेरिका के लॉस वेगास में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान एक व्यक्ति ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी जिसमें 50 लोग मारे गए और 200 से ज्यादा घायल हो गए। पुलिस ने एक संदिग्ध को मार गिराने का दावा किया है। जानिए अब तक इस घटना के बाद का पूरा ब्यौरा…

1) यह हमला एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान हुआ, जब सिंगर जेसन एल्डिन स्टेज पर परफॉर्म कर रहे थे। गन फायरिंग को कंसर्ट में मौजूद लोगों ने फायरवर्क समझा। इस म्यूजिक कंसर्ट में करीब 40000 हजार लोग मौजूद थे।

2)लॉस वेगास पुलिस ने कन्फर्म किया है कि इस फायरिंग में 50 लोगों ने अपनी जान गवांई है और करीब 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

3) इस हमले में दो पुलिस कर्मियों की मौत हुई है और दो अन्य गंभीर रूप से जख्मी हैं। हालांकि ये चारों पुलिस कर्मी हमले के दौरान ड्यूटी नहीं कर रहे थे और म्यूजिक कंसर्ट देखने पहुंचे थे।

4) यह हमला होटल के 32वें मंजिल से किया गया। लॉस वेगास पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया कि एक संदिग्ध हमलावर को मार गिराया गया है। पुलिस ने होटल के कमरे में छोटे धमाकों के जरिए प्रवेश करने में सफलता पाई। शूटर लॉस वेगास का ही रहने वाला है, लेकिन अभी उसकी पहचान स्पष्ट नहीं हो सकी है। पुलिस ने इस बात की संभावना से इनकार किया है कि इस हमले में और भी कोई दूसरा शूटर शामिल था।

5) लॉस वेगास मेट्रोपोलिटन पुलिस के शेरिफ जोसेफ लोम्बार्डो ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि शूटर की पहचान स्पष्ट करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने सोशल मीडिया पर कई अन्य रिसॉर्ट्स में भी हमले की साजिश जैसी चल रही खबरों को बकवास करार दिया है।

6) पुलिस ने शूटर को स्टीफन पेडॉक नाम दिया है।

7) पुलिस को फिलिपिनो ओरिजिन की मेरिलाउ डैनले नाम की एक महिला की भी तलाश है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह महिला हमलावर की साथी है। डैनले को पुलिस ने ‘पर्सन आॅफ इंटरेस्ट’ नाम दिया है। पुलिस ने इस महिला का फोटो भी जारी किया है।

8) घटना स्थल से कुछ दूर स्थित मैक्करैन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई यातायात को फिलहाल ​के लिए स्थगित किया गया है। हालांकि, कुछ फ्लाइट सर्विसेज को फिर से चालू कर दिया गया है।

9) मैंडिले बे रिसॉर्ट एंड होटल, जहां ये घटना हुई है, के पास स्थि​त यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ने पुलिस से अब और घायलों को लाने से मना कर दिया है। मेडिकल सेंटर का कहना है कि हास्प्टिल की क्षमता पूरी हो चुकी है।

10) मैंडिले बे रिसॉर्ट एंड होटल को पुलिस ने लॉक कर दिया है। इस होटल में मौजूद लोगों से अपने अपने कमरे ही रुकने के लिए कहा गया है। होटल मैनेजमेंट ने घटना पर दुख प्रकट किया है।

Related Articles

Back to top button