उत्तराखंड समाचार

आई चेंज माय सिटी चैलेंज में स्कूली छात्रों ने जानी देहरादून शहर की ट्रैफिक समस्याएं

देहरादून: स्कूली छात्रों को शहरी मुद्दों से रूबरू कराने और उनके आसपास की समस्याओं के समाधान के उद्देश्य से थिंक टैंक गति फाउंडेशन ने जनाग्रह के साथ मिलकर यातायात कार्यालय, देहरादून पुलिस के परिसर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में शहर के विभिन्न स्कूलों से आए 40 से अधिक छात्र और छात्राओं ने भाग लिया। एस पी ट्रैफिक देहरादून, लोकेश्वर सिंह ने छात्रों से उनके आसपास की समस्याएं सुनी और उनके समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने इस तरह के कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित किए जाने की जरूरत बताई।

गति फाउंडेशन के कम्युनिटी आउटरीच सूरज जायसवाल ने बताया कि फाउंडेशन पिछले तीन महीने से देहरादून शहर के दस स्कूल के साथ मिलकर आई चेंज माय सिटी चैलेंज करवा रहा है। इस चैलेंज के तहत पिछले दिनों में शहर के विभिन्न स्कूलों के छात्र और छात्राओं से उनके आसपास की शहरी समस्याओं को लेकर जमीनी जाँच पड़ताल करवाई गयी थी। शहरी चैलेंज में हिस्सा लेने वाले स्कूली छात्रों ने गुरुवार को यातायात कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में अपने अनुभव और समस्याएं एस पी ट्रैफिक और पुलिस अधिकारीयों  के सामने रखी।

राजीव नगर के सिद्धार्त पब्लिक स्कूल के छात्रों ने कहा की राजीव नगर में बहुत सारे स्कूल है जिसके कारण छुटी के समय काफ़ी भीड़ होती है और वहाँ कोई पुलिस भी नहीं होती और न ही सड़को पर कोई स्पीड ब्रेकर, संकेत बोर्ड या ज़ीब्रा क्रॉस है, इसके चलते आए दिन स्कूलों के बाहर एक्सीडेंट होते रहते है । एस पी ट्रैफिक ने इस पर कहा की हम राजीव नगर पर एक पुलिस कर्मी भेजेंगे ।

राजपुर स्थित जीजीआईसी के छात्रों ने कहा की हमारे स्कूल के बाहर बहुत सारी गाड़ियां  खड़ी हो जाती है जिसके चलते सभी छात्र सड़क के किनारे की बजाये बीच में चलते है जो की खतरे से कम नहीं है, लक्खी बाघ स्थित जीजीआईसी के छात्रों की भी यहीं समस्या है, इस पर एस पी ट्रैफिक ने कहा की हम वहां चालान करेंगे जो लोग नो पार्किंग या सड़क पर अपनी गाड़ी खड़ी कर देते है ।

रायपुर स्थित साई ग्रेस अकादमी स्कूल ने कहा की उनके स्कूल के बाहर बड़ी गाड़ियां दिन के समय चलती है जिसकी वजह से ट्रैफिक लगता है और इनके कारण एक्सीडेंट होने का खतरा भी रहता है । सेंट जूडस स्कूल ने भी यही समस्या बताई, इस पर एस पी ट्रैफिक का कहना था की हम इन वाहन चालकों से बात करेंगे और इन्हे स्कूल की छुटी के समय किसी और रूट से जाने को कहेंगे और इनकी पार्किंग को बदलने के लिए भी बोलेंगे ।

एस पी ट्रैफिक ने कार्यक्रम की सराहना की और उम्मीद जताई की गति फाउंडेशन भविष्य में भी शहरी मुद्दों से स्कूली बच्चों को जोड़ने के लिए अभियान चलाएगा। उन्होंने ट्रैफिक के प्रति बच्चों को प्रेरित करने के लिए जरूरत पर भी बल दिया। कार्यक्रम मे ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजीव रावत गति फाउंडेशन से साहिल तोमर, ऋषभ श्रीवास्तव और अन्य लोग मौजूद थे ।

Related Articles

Back to top button