व्यापार

आभूषण उद्योग के लिए अनुकूल माहौल, बाजार पहुंच प्रदान करने पर काम कर रही है सरकार: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को बयान देते हुए यह कहा कि, “सरकार रत्न एवं आभूषण क्षेत्र को बेहतर वातावरण और बाजार पहुंच प्रदान करने पर काम कर रही है।” वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल सांताक्रूज इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग जोन स्पेशल इकोनॉमिक जोन (सीपज सेज) में एक मेगा कॉमन फैसिलिटी सेंटर के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। अपने संबोधन के दौरान केंद्रीय मंत्री ने यह कहा कि, “हम ना केवल रत्न एवं आभूषण उद्योग को केवल 40 बिलियन अमरीकी डॉलर का उद्योग बनाने के बारे में सोच रहे हैं, बल्कि हमारी महत्वाकांक्षा इससे आगे की है । हम अपनी ओर से उस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए सब कुछ करेंगे जिन्हें आपने इस व्यापार की क्षमता के रूप में बढ़ाने के लिए सुझाया था।”

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले एवम खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, “हम विशेष रूप से रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए सक्षम वातावरण और बाजार पहुंच प्रदान करने के लिए कई देशों के साथ काम कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य इस परियोजना को कोविड से लड़ते हुए पूरा करना है। सरकार SEEPZ के पुनर्निर्माण के फैसलों पर भी काम कर रही है। संयोग से, हमने पूरे SEEPZ ​​क्षेत्र के समग्र सुधार और पुनर्निर्माण के बारे में कई अन्य निर्णय लिए थे। आदर्श रूप से, हम उसी पद्धति का उपयोग कर सकते हैं जो इस परियोजना के लिए जरूरी और बेहतर है।”
मेगा सीएफसी आभूषण उद्योग को सामान्य विनिर्माण प्रक्रिया और संबंधित सेवाएं प्रदान करेगा। SEEPZ SEZ क्षेत्रीय विकास आयुक्त श्याम जगन्नाथन श्रीराम ने इस बारे में बयान देते हुए यह कहा कि, “नया मेगा सीएफसी छोटे निर्माताओं को अपने उत्पादन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा और यह बदले में, देश के निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देगा। मेगा सीएफसी केवल प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने की सुविधा नहीं होगी बल्कि यह इस उद्दोग की प्रगति का एक मजबूत प्रतीक भी बनेगा। इसके अलावा यह उत्पादन की लागत को कम करने में मदद करेगा और इन इकाइयों के बीच जानकारी के हस्तांतरण को बढ़ावा देगा, जिससे प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा।”

Related Articles

Back to top button