राजनीति

आसान होगा सफर, बागेश्वर से हरिद्वार तक बिछेगी रेल लाइन –

अल्मोड़ा, : मोदी फेस्ट के अंतिम दिन प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि अब आम लोगों को यात्रा में समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं होगी। बागेश्वर होते हुए बद्रीनाथ-केदारनाथ व हरिद्वार तक जल्द रेलवे लाइन बिछने का काम शुरू होगा। इसके लिए केंद्र ने 48 हजार करोड़ रुपये का बजट जारी कर दिया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि 2021 तक हर गरीब के पास अपना घर होने का सपना पूरा हो सकेगा।

एडम्स बालिका इंटर कालेज मैदान में आयोजित मोदी फेस्ट के अंतिम दिन प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत ने सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेधावी छात्रों को आगे बढ़ाए जाने के लिए सुपर थर्टी के नाम से योजना चलाई जा रही है। इसमें एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस बार भी अल्मोड़ा जिले से 21 छात्रों का चयन आइआइटी परीक्षा में हुआ है। वहीं अनुसूचित जाति के छात्रों को भी आइएएस व पीसीएस की तैयारी के लिए सरकार फ्री कोचिंग देने का मन बना चुकी है। साथ ही करीब एक सैकड़ा छात्र-छात्राओं को पीएचडी की पढ़ाई निश्शुल्क कराने जा रही है।

गंगा को शुद्ध करने में खर्च होंगे 22 हजार करोड़ 

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना नमामि गंगे में 22 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके बाद मां गंगा यमुनोत्री से लेकर गंगोत्री तक, बद्रीनाथ से लेकर केदारनाथ व गंगा सागर तक शुद्ध हो जाएंगी।

इस योजना में विभिन्न शहरों से होकर जा रही गंगा के 52 हजार घाटों का निर्माण कराया जा रहा है। इसके बाद गंगा आचमन के योग्य हो सकेंगी। ऑल वेदर रोड योजना के तहत जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। इसमें 12 हजार करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है। इसके निर्माण के लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

  • संपादक कविन्द्र पयाल

Related Articles

Back to top button