उत्तराखंड विकास खण्ड

उत्तराखंड के सभी गांव खुले में शौच से हुए मुक्त

देहरादून : उत्तराखंड अब स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत चौथा ओडीएफ (खुले में शौच की प्रथा से मुक्त) राज्य बन गया है। केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उत्तराखंड सरकार को इसके लिए बधाई देते हुए कहा कि अब इसमें निरंतरता बनाए रखने की चुनौती है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के लिए यह महत्वपूर्ण दिन है। सरकार ने संकल्प लिया है कि राज्य के शहरी क्षेत्रों को इसी वित्तीय वर्ष में ओडीएफ किया जाएगा।

गुरुवार को ओएनजीसी सभागार में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत उत्तराखंड के ओडीएफ राज्य बनने के उपलक्ष्य में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केरल, सिक्किम और हिमाचल के बाद उत्तराखंड और हरियाणा ओडीएफ राज्य बना है। देश भर में स्वच्छता अब जनांदोलन बन चुका है। उन्होंने आशा जताई कि उत्तराखंड मिशन के दूसरे चरण में ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन में अग्रणी राज्य बनेगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र अब खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। खुले में शौच करने से न केवल कई बीमारियां होती हैं बल्कि पर्यावरण पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है।  इस दौरान केंद्रीय मंत्री व मुख्यमंत्री ने स्वच्छता प्रदर्शनी का अवलोकन किया और ओडीएफ मिशन को सफल बनाने में योगदान देने वाले पंचायत अध्यक्ष, अधिकारियों, ग्राम प्रधान व मोटिवेटरों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक व गीत के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया।

  • संपादक कविन्द्र पयाल

Related Articles

Back to top button