उत्तराखंड समाचारखेल

ग्रासरूट फुटबाल फेस्टिवल को तैयार दून

देहरादून  ग्रासरूट लेवल पर फुटबाल देने की मुहिम का रंग दून पर भी चढ़ेगा। मौका होगा एएफसी (एशियन फुटबाल कॉन्फेडरेशन) ग्रासरूट फुटबाल फेस्टिवल का। हर साल मई में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल में दून को भी शामिल किया गया है। फेस्टिवल में विभिन्न आयु वर्ग में प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

एएफसी ने एशिया में फुटबाल को बढ़ावा देने की मुहिम शुरू की हुई है। हर साल 15 मई को एएफसी ग्रासरूट फुटबाल डे मनाया जाता है। इसके तहत विभिन्न देशों के साथ भारत में भी जगह-जगह फेस्टिवल के तहत फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन होता है।

अब पहली बार फुटबाल का गढ़ कहे जाने वाले देहरादून में भी इसका आयोजन होगा। ऑल इंडिया फुटबाल फेडरेशन ने इसके लिए पत्र भेजा है। फुटबाल फेस्टिवल के आयोजन में जिला फुटबाल एसोसिएशन सहयोग करेंगी।

विदित हो कि अक्टूबर में भारत में फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है। इसके प्रचार-प्रसार और फुटबाल को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार ने मिशन इलेवन मिलियन शुरू किया है। इसके लिए भी देहरादून को चुना गया है। मिशन इलेवन मिलियन योजना को अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। ऐसा पहली बार होगा जब दून में दो-दो फुटबाल फेस्टिवल आयोजित होंगे।

जिला फुटबाल एसोसिएशन के सचिव देवेंद्र बिष्ट के अनुसार  एआइएफएफ ने ग्रासरूट फुटबाल फेस्टिवल के आयोजन के लिए पत्र भेजा है। 13 से 15 मई तक फेस्टिवल का आयोजन होगा। इसमें अंडर-14, अंडर-17 और ओपन या वेटरन वर्ग में फुटबाल प्रतियोगिता के आयोजन के बारे में विचार किया जा रहा है। जल्द ही कार्यक्रम तय कर लिया जाएगा।

संपादक कविन्द्र पयाल

 

Related Articles

Back to top button