उत्तराखंड समाचार

उत्तराखंड में दून समेत पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून : उत्तराखंड में बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया। देहरादून में सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। वहीं, भूस्खलन से गंगोत्री हाईवे करीब पांच घटं तक बंद रहा।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। उत्तरकाशी, देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की गई है। वहीं, पर्वतीय इलाकों में दुश्वारियां अभी भी कम नहीं हुई हैं। राज्यभर में 112 संपर्क मार्ग बंद रहने से ग्रामीणों को आवाजाही में दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। पिथौरागढ़ के धारचूला क्षेत्र में सड़क बहने से 13 गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। यही नहीं, नदी-नाले उफान पर हैं और इनका वेग भयभीत कर रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार चमोली जिले में कुछ स्थानों पर 115 से 204 मिमी तक बारिश की भी संभावना है। इसे देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर सतर्कता बरते जाने की जरूरत है। उधर, राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश के कारण कठिनाइयां कम होने का नाम नहीं ले रहीं।

चारधाम यात्रा मार्गों के बंद होने व खुलने का सिलसिला जारी है। गंगोत्री हाईवे हेलगु गाड व डबराणी के पास सड़क पर चट्टान आने से सुबह बंद हो गया। करीब पांच घंटे बाद इस मार्ग को यातायात के लिए खोला गया।

कुमाऊं बारिश से आधा दर्जन रिहायशी मकान भूस्खलन की चपेट में आए हैं। पिथौरागढ़ के धारचूला क्षेत्र में ढालीगाढ़ नदी में सड़क समा जाने से 13 गांवों का अन्य क्षेत्रों से संपर्क कट गया है। काली नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। प्रशासन ने अलर्ट घोषित किया है।

Related Articles

Back to top button