उत्तराखंड समाचार

उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर देवभूमि में जुटेंगे दिग्गज

देहरादून : उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस इस बार कुछ खास बनने जा रहा है। देश के महत्वपूर्ण और शीर्ष पदों को संभाल रही उत्तराखंड मूल की तमाम बड़ी शख्सियत इस अवसर पर देहरादून में जुट रही हैं। इनमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी शुमार हैं। आगामी पांच नवंबर को इस आयोजन के साथ ही राज्य स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत होगी।

नौ नवंबर 2000 को देश के मानचित्र पर 27 वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया उत्तराखंड अब सत्रह साल की आयु पूरी करने जा रहा है। इस अवसर पर राज्य सरकार विशेष आयोजन की तैयारी में है, जिसकी शुरुआत पांच नवंबर को होगी। इस दिन राज्य सरकार एक गोष्ठी आयोजित कर रही है, जिसमें देश के शीर्ष पदों पर आसीन उत्तराखंड मूल के कई चेहरे हिस्सा लेंगे।

गोष्ठी में उत्तराखंड की स्थापना के बाद से अब तक के सफर के दौरान पेश आई चुनौतियों पर तो चर्चा होगी ही, साथ ही भविष्य में पेश आने वाली संभावित चुनौतियों के समाधान भी सुझाए जाएंगे। इसके अलावा राज्य के विकास के लिए रोडमैप किस तरह तैयार किया जाए, इस पर भी विचार रखे जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम के आयोजन की रूपरेखा तैयार कर ली गई है और अगले एक-दो दिन में इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

ये करेंगे आयोजन में शिरकत

  • एनएसए अजित डोभाल: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल पौड़ी जिले के मूल निवासी हैं। 1968 बैच के आइपीएस डोभाल वर्ष 2005 में इंटेलिजेंस ब्यूरो चीफ  के पद से सेवानिवृत्त हुए। 30 मई 2014 से एनएसए के पद पर हैं।
  • जनरल बिपिन रावत: पौड़ी जिले के ग्राम सैणा निवासी जनरल रावत दिसंबर 1978 में भारतीय सैन्य अकादमी से पास आउट हुए। उन्होंने एक जनवरी 2017 को भारतीय सेना की कमान संभाली।
  • डीजीएमओ अनिल कुमार भट्ट: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल कुमार भट्ट मूल रूप से टिहरी जिले के निवासी हैं। वे गत 30 नवंबर को डीजीएमओ बनाए गए।
  • रॉ प्रमुख अनिल धस्माना: अनिल धस्माना मूल रूप से पौड़ी जिले के तोली गांव के रहने वाले हैं। 1981 बैच के आइपीएस धस्माना ने गत 17 दिसंबर को रॉ प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली।
  • डीजी कोस्टगार्ड राजेंद्र सिंह: देहरादून जिले के चकराता क्षेत्र के निवासी राजेंद्र सिंह को 26 फरवरी 2016 को डीजी कोस्टगार्ड बनाया गया।
  • अश्विनी लोहानी, चेयरमैन रेलवे बोर्ड: अश्विनी लोहानी उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले केमूल निवासी हैं। उन्हें गत 23 अगस्त को रेलवे बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया।

Related Articles

Back to top button