उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार “सबका साथ सबका विकास” के सिद्धान्त पर कार्यशील: मंत्री सत्यदेव पचैरी

मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश शसन की महत्वाकांक्षी “एक जनपद एक उत्पाद” योजनान्र्तगत धातु शिल्प विषय पर ओडीओपी समिट का भव्य शुभारम्भ सर्किट हाउस के पीछे (पार्क) मझोला योजना दिल्ली रोड मुरादाबाद में मुख्य अतिथि प्रदेष के मा0 मंत्री सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेषम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग श्री सत्यदेव पचैरी तथा मा0 राज्यमंत्री पंचायती राज (स्वतन्त्र प्रभार) एवं लोक निर्माण विभाग उ0प्र0षासन श्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रदेष के जनपदों में सर्वप्रथम मुरादाबाद में ओडीओपी योजनान्र्तगत दो दिवसीय समिट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें धातु षिल्प से संबंधित प्रदेष के आठ प्रतिभागी जनपद यथा मुरादाबाद, अलीगढ़, एटा, कानपुर देहात, गाजियाबाद, मथुरा, ष्षामली एवं संतकबीर नगर द्वारा अपने-अपने ओडीओपी उत्पादो का प्रदर्षन, मार्केटिंग तथा ब्रान्डिंग की जा रही है।

समिट के ष्षुभारम्भ पर मुख्य अतिथि के रुप में प्रदेष के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेष सरकार “सबका साथ सबका विकास” के सिद्धान्त पर कार्यषील है तथा लघु उद्यमियो, दस्तकारों, कारीगरों एवं हस्तषिल्पियों के सर्वांगीण विकास एवं उत्थान हेतु कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेष ओडीओपी योजना प्रारम्भ करने वाला भारत का प्रथम राज्य है तथा मुरादाबाद में धातु षिल्प विषय पर आयोजित दो दिवसीय ओ0डी0ओ0पी0 समिट के उद्घाटन दिवस पर ओडीओपी उत्पाद के 7377 लाभार्थियों को 1230 करोड़ के ऋण चैक वितरण कार्यक्रम अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक है। निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने कहा कि जब तक अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति का विकास नही होगा तब तक पण्डित दीनदयाल उपाध्याय का अन्त्योदय सफल नही होगा और इसी उद्देष्य से प्रदेष सरकार बैंको के माध्यम से दस्तकारों और कारीगरों को ऋण उपलब्ध कराने हेतु प्रयत्नषील है।

निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने कहा कि प्रदेष सरकार द्वारा 24 जनवरी 2018 को यू0पी0 दिवस के अवसर पर “एक जनपद एक उत्पाद” जैसी महत्वकांक्षी योजना का षुभारम्भ किया गया है जिसके माध्यम से प्रदेष सरकार समस्त जनपदों के परम्परागत उत्पादों के हस्तषिल्पियों को विभिन्न सुविधायें देकर उनके उत्पादन की गुणवत्ता को बढ़ाने हेतु उनको तकनीकी एवं आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। साथ ही हस्तषिल्पियों, उद्यमियों एवं निर्यातकों की सुविधा को देखते हुए टैक्नीकल अपग्रेडेषन के माध्यम से परम्परागत उद्योगों का विकास तथा उत्पादों की मार्केटिंग एवं ब्रान्डिंग पर भी विषेष बल दिया जा रहा है। निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने कहा कि प्रदेष में 40 हजार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम इकाईयां हैं जिनमें 1 करोड 40 लाख दस्तकार एवं हस्तषिल्पी कार्यरत हैं तथा सरकार ने इन सभी हस्तषिल्पियों को गुमनामी के अंधेरे से निकालने हेतु 250 करोड रुपये के बजट का प्राविधान किया है।

पंचायती राज राज्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने ओडीओपी समिट के ष्षुभारम्भ सत्र की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुरादाबाद के मेटल हैण्डीक्राफ्ट की विष्व में अपनी विषेष पहचान है। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद ब्रास सिटी के रुप में विष्वविख्यात है जहां पर पीतल का कार्य परम्परागत रुप से  मुगलकाल से चला आ रहा है तथा जनपद में लगभग 1500 छोटी -बडी निर्यातक इकाइयों में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से 2.5 से लगभग 3 लाख लोग लगे हुए है तथा मुरादाबाद से लगभग 7 से 8 हजार करोड़ का निर्यात प्रतिवर्ष अमेरिका, यूरोप एवं अरब देषों में किया जाता है।

निर्यात प्रोत्साहन मंत्री तथा पंचायती राज राज्यमंत्री ने समिट के उद्घाटन सत्र पर आयोजित वृहद ऋण वितरण षिविर में ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद के 7377 लाभार्थियों को 1230 करोड के ऋण चैकों का वितरण किया तथा 56 चयनित हस्तषिल्पियों को आधूनिक टूलकिट वितरित की गयी। इस अवसर पर मंत्रीगण द्वारा मुरादाबाद के चयनित ओडीओपी उत्पाद मेटल हैण्डीक्राफ्ट के 1461 लाभार्थियों को 423 करोड रुपये, एटा के चयनित उत्पाद घूंघरु घंटी के 2280 लाभार्थियों को 100.29 करोड रुपये, मथुरा के चयनित उत्पाद सैनेटरी फिटिंग के 1407 लाभार्थियों को 172.60 करोड, अलीगढ़ के ताला व हार्डवेयर उत्पाद के 983 लाभार्थियों को 209 करोड, कानपुर देहात के बर्तन उद्योग के 1066 लाभार्थियों को 4.07 करोड, ष्षामली के रिम व एक्सेल के 8 लाभार्थियों को 3.86 करोड रुपये, संत कबीरनगर के पीतल बर्तन के 7  लाभार्थियों कोे 0.397 करोड रुपये तथा गाजियाबाद के इंजीनियरिंग उत्पाद के 165 लाभार्थियों को 317 करोड रुपये के ऋण चैको का वितरण किया गया। निर्यात प्रोत्साहन मंत्री ने इन सभी ओडीओपी लाभार्थियों का आह्वान किया कि वे लोन का अधिकतम सदुपयोग सुनिष्चित कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करके बैंकों को समय से लोन की वापसी सुनिष्चित करें।

आयुक्त एवं निदेषक उद्योग के0 रविन्द्र नायक ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेष अपने कुषल एवं निपुण कारीगरों एवं दस्तकारों के उत्पादों की गुणवत्ता की विषेषता हेतु जाना जाता है तथा प्रदेष के कमिष्नरी जनपदों में सर्वप्रथम मुरादाबाद में आयोजित इस दो दिवसीय ओडीओपी समिट का मुख्य उद्देष्य पारम्परिक षिल्प का संरक्षण एवं रोजगार सृजन कर षिक्षित बेरोजगारों को स्वावलम्बी बनाना है।  उन्होंने कहा कि समिट में सभी प्रतिभागी 8 जनपदों द्वारा “एक जनपद एक उत्पाद” के अन्र्तगत चयनित उत्पादो की प्रदर्षनी लगायी गयी है तथा बायर सैलर मीट का भी आयोजन किया गया है। इस समिट में जहां एक ओर मुरादाबाद धातु हस्तषिल्प  की चमक बिखेर रहा है वहीं अलीगढ का ताला, कानपुर देहात का बर्तन उद्योग, एटा को घुंघरु घंटी, गाजियाबाद का इंजीनियरिंग उत्पाद, मथुरा का सैनेटरी फिटिंग , ष्षामली का रिम एवं धुरा तथा संत कबीर नगर का पीतल के बर्तन उद्योग भी अपनी उपस्थित इस समिट में दर्ज करा रहे हैं। साथ ही इस समिट मंे कई तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें एन0एस0ई0 (नेषनल स्टाक एक्सचेन्ज) के विषेषज्ञ तथा ष्षेयर बाजार एवं आईपीओ के विषय में आवष्यक जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त जैम पोर्टल से संबंधित तकनीकी बातों से भी विषेषज्ञोें द्वारा लोगों को अवगत कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि बायर सैलर मीट में कई वाइंग एजेन्सी एवं वाइंग हाउस , निर्यातकों एवं हस्तषिल्पियों द्वारा भाग लिया जा रहा है। उद्योग निदेषक श्री नायक ने बताया कि समिट के द्वितीय दिवस 16 दिसम्बर को बैंकिंग एक्सपर्ट द्वारा निर्यातकों को निर्यात एवं आयात के सम्बन्ध मंे जानकारी प्रदान की जाएगी तथा भारत सरकार के एमएसएमई विभाग द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के विषय में लोगों को जानकारी प्रदान की जाएगी। धातु हस्तषिल्प के क्षेत्र में धातु गलाई की भट्टियों में आने वाली समस्याओं से निजात दिलाने हेतु पीपीडीसी आगरा द्वारा उन्नत भट्टियों के विषय में एक तकनीकी सत्र आयोजित किया जायेगा। तथा धातु हस्तषिल्प सेवा केन्द्र मुरादाबाद द्वारा उद्यमियों एवं हस्तषिल्पियों को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं की जानकारी केन्द्र के विषेषज्ञों द्वारा टैक्नीकल सत्र में दी जाएगी। इससे पूर्व ओडीओपी समिट का ष्षुभारम्भ निर्यात प्रोत्साहन मंत्री तथा पंचायतीराज राज्यमंत्री द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया तथा कार्यक्रम के समापन पर मण्डलायुक्त श्री अनिल राज कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। उद्घाटन सत्र में वसीम अब्बास द्वारा ओडीओपी योजना पर निर्मित फिल्म का प्रदर्षन किया गया तथा हस्तषिल्प दिलषाद हुसैन द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी हेतु एक प्रतीक चिन्ह निर्यात प्रोत्साहन मंत्री को सौपा गया।

Related Articles

Back to top button