उत्तराखंड समाचार

एमकोर ने भारत में खोली होम केयर पैकेजिंग उत्पादन की नई साइट

हरिद्वार: भारत में यूनिलीवर के कपड़े धोने के उत्पादों कीबढ़ती माँग ने गुणवत्ता पैकेजिंग की आवश्यकता पैदा की है, जिसे एमकोर नए विनिर्माण संयंत्र से पूरा करेगा, जो इस विशाल वैश्विक उपभोक्ता-सामान कंपनी की ज़रूरतों के लिए समर्पित होगा। भारत के पश्चिमी क्षेत्र में भरूच, गुजरात में एमकोर के कुशल नए कारखाने ने अक्तूबर में आधिकारिक औपचारिक कार्यक्रम के बाद इस सप्ताह परिचालन शुरू किया, जिसमें दोनों कंपनियों के अधिकारियों ने भाग लिया था।

एमकोर फिलैक्सबिल एशिया पैसिफिक के अध्यक्ष माइकल जैका ने कहा कि “भारत में उपभोक्ता होम केयर की सभी श्रेणियों में, ऐसी पैकेजिंग वाले उत्पाद को चुन रहे हैं, जो उन्हें सबसे अधिक सुविधा प्रदान करते हैं,“ उन्होंने कहा कि यह साइट भारत के बाज़ार में नई फ़्लेक्सोग्राफ़िक प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी ला रही है, और यह “उत्पाद विकास और टिकाऊ पैकेजिंग समाधान के लिए उत्कृष्टता का केंद्र“ बनेगी।

नया संयंत्र यूनिलीवर के लिए पैकेजिंग का उत्पादन कर रहा है जो कंपनी और इसके उत्पाद ख़रीदने वाले उपभोक्ताओं की तेज़ी से बढ़ रही उम्मीदों को पूरा करेगी। आठ हजार वर्गमीटर के इस संयंत्र में तीन व्यावसायिक क्षेत्र हैं, जो दिन में चौबीस घंटे चलती हैं, और उन्नत फ़्लेक्सोग्राफ़िक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लचीली पैकेजिंग का उत्पादन करती हैं। शुरू में पच्चास लोगों को काम पर रखने के साथ, एमकोर को उम्मीद है कि भरूच में दिसंबर 2019 तक टीम 180 तक बढ़ जाएगी।

जैका ने कहा कि ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं एवं एमकोर के लोगों को चाहिए कि इस निवेश को उनकी कंपनी “भारत के वर्तमान और भविष्य में दृढ़ विश्वास, एमकोर और हमारे सभी हितधारकों के लिए विशाल अवसरों के रूप में देखें।“

यूनिलीवर के उपाध्यक्ष सजिब्रिंग ने कहा कि “यह यूनिलीवर और एमकोर के बीच कई वर्षों के मज़बूत सहयोग और व्यापारिक वृद्धि की परिणति है।“ “हब मॉडल, और इसके द्वारा सक्षम किया जाने वाला काम करने का अभिनव तरीका, यूनिलीवर के लिए पैकेजिंग में अपनी तरह का पहला है और इस दीर्घकालिक साझेदारी में एक और महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।  बाज़ार के अग्रणी टिकाऊ और अभिनव पैकेजिंग समाधान के साथ हब उपभोक्ताओं को और अधिक ख़ुश करने के लिए दोनों कंपनियों की क्षमताओं को बढ़ाएगें।

यूनिलीवर और एमकोर दोनों प्लास्टिक पैकेजिंग में पुनर्नवीकरण सामग्री के उपयोग को बढ़ाने के लिए, और दुनिया भर में रीसाइक्लिंग दर को आगे बढ़ाने के लिए दूसरों के साथ काम करके, 2025 तक अपनी सभी पैकेजिंग को पुनर्नवीनीकरण या पुनः प्रयोग के योग्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भरूच संयंत्र एमकोर के व्यापक, वैश्विक पर्यावरण कार्यक्रम का एक उदाहरण है, जो दुनिया भर में कंपनी के 200 स्थानों पर ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन और ऊर्जा और पानी के उपयोग को कम करने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करता है।

एमकोर ने भारत में सात साइट में 1,100 से अधिक लोगों को काम पर रखा है, जो वैश्विक, पूरे क्षेत्र में क्षेत्रीय और राष्ट्रीय खाद्य और पेय पदार्थों, गृह और व्यक्तिगत देखभाल, चिकित्सा और फ़ार्मास्यूटिकल व्यापारों के लिए उच्च गुणवत्ता की पैकेजिंग का उत्पादन करते हैं। एशिया प्रशांत क्षेत्र में आठ देशों में एमकोर की 38 साइट हैं।

Related Articles

Back to top button