देश-विदेश

एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के बाद पूरे दिन के लिए लोकसभा स्थगित

नयी दिल्ली। लोकसभा में आज द्रमुक के दिवंगत नेता और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी गयी और उनके सम्मान में सदन की बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने करुणानिधि के निधन का उल्लेख किया। 94 वर्षीय नेता ने11 दिन तक बीमारी से लड़ने के बाद कल शाम चेन्नई के कावेरी अस्पताल में अंतिम सांस ली।
वह पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे, 13 बार तमिलनाडु विधानसभा में विधायक रहे और विधान परिषद सदस्य भी रहे। करुणानिधि दो बार तमिलनाडु विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे। अपने समर्थकों और प्रशंसकों में कलईंगर के नाम से लोकप्रिय करुणानिधि राजनीति में आने से पहले तमिल फिल्मों के लिए स्क्रीनप्ले राइटर के रूप में भी काम करते थे।
1952 में आई हिट तमिल फिल्म ‘पराशक्ति’ तमिल सिनेमा के साथ ही करुणानिधि के जीवन के लिए भी महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। स्पीकर ने कहा कि करुणानिधि जननायक थे और उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है। सदस्यों ने दिवंगत नेता के सम्मान में कुछ पल का मौन रखा। इसके बाद सुमित्रा महाजन ने सदन की बैठक को उनके सम्मान में पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।

Related Articles

Back to top button