उत्तराखंड समाचार

कार्तिक पूर्णिमा स्नान को आ रहे हैं हरिद्वार तो खबर जरूर पढ़ें, दो दिन लागू रहेगा विशेष ट्रैफिक प्लान

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व को देखते हुए 18 और 19 नवंबर को हरिद्वार में विशेष यातायात प्लान लागू रहेगा। यातायात पुलिस ने डायवर्जन और पार्किंग प्लान जारी किया है। इसके तहत दोनों दिन भारी मालवाहक वाहनों को जिले की सीमाओं पर रोका जाएगा। शहर के भीतर यात्री बाहुल्य क्षेत्र में आटो, विक्रम, ई-रिक्शा का प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

एसपी यातायात प्रदीप कुमार राय के मुताबिक स्नान पर्व पर दिल्ली और मेरठ की ओर से आने वाली सभी बसें व ट्रैक्टर ट्राली ऋषिकुल मैदान में पार्क की जाएंगी। यहां पार्किंग भरने पर वाहनों को बैरागी कैंप व गड्ढा पार्किंग में खड़ा कराया जाएगा। हल्के वाहन पंतद्वीप पार्किंग में खड़े होंगे। यहां पार्किंग भरने पर चमगादड़ टापू व लालजीवाला पार्किंग में वाहन खड़े कराए जाएंगे। देहरादून व ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहन मोतीचूर पार्किंग और हल्के वाहन सर्वानंद घाट की पार्किंग में खड़े होंगे। नजीबाबाद की तरफ से आने वाले सभी तरह के वाहन नीलधारा नमामि गंगे पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे। सीमावर्ती जनपदों से समन्वय बनाते हुए देहरादून की ओर से आने वाले भारी माल वाहनों को लालतप्पड़ व नेपाली फार्म, मेरठ मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाले मालवाहक वाहन नारसन और बिजनौर की ओर से आने वाले भारी मालवाहक वाहनों को चिड़ियापुर बार्डर के पास रोका जाएगा।

चंडी चौक और शिवमूर्ति चौक से ललतारौपुल की तरफ कोई आटो, विक्रम, ई रिक्शा आदि वाहन नहीं चलेगा। यातायात का दबाव बढ़ने पर ज्वालापुर की ओर से आने वाले यात्री वाहन शिवमूर्ति चौक से तुलसी चौक की डायवर्ट किए जाएंगे। वहीं, हरिद्वार में यातायात का दबाव बढ़ने पर मंगलौर के बिझौली से लंढौरा और लक्सर की तरफ डायवर्ट किए जाएंगे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी। यातायात का दबाव बढ़ने पर आवश्यकतानुसार व्यवस्था में बदलाव किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button