उत्तराखंड समाचार

कार्मिक चार महीने नहीं कर पाएंगे विदेश दौरा, जानिए वजह

देहरादून  सरकारी कार्मिक चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 के अब शेष बचे चार महीनों में विदेश दौरे नहीं कर सकेंगे। सरकार ने इस पर पाबंदी लगा दी है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं वाली फ्लैगशिप योजनाओं को शेष बची अवधि में पूरा किए जाने पर जोर देते हुए यह कदम उठाया गया है।

राज्य सरकार के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण, गोष्ठी, सेमीनार और व्यक्तिगत कार्यों से विदेश जाने की अनुमति दिए जाने के संबंध में कार्मिक की ओर से दिशानिर्देश जारी हैं, लेकिन चालू वित्तीय वर्ष की शेष अवधि में इन दिशानिर्देशों के मुताबिक विदेश दौरे नहीं किए जा सकेंगे। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने इस संबंध में सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों एवं प्रभारी सचिवों को आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि इस वर्ष की शेष अल्प अवधि में बजट प्रावधान और विधानसभा के आगामी सत्र में पारित होने वाले अनुपूरक बजट की सभी वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जानी हैं।

इस वजह से महत्वपूर्ण योजनाओं को समय पर तेजी से पूरा करने और बजट प्रावधान के सापेक्ष सभी वित्तीय स्वीकृतियां निर्धारित अवधि के भीतर निर्गत करने के लिए शासन और फील्ड स्तर पर सरकारी सेवकों की उपस्थिति जरूरी है। मुख्य सचिव ने उक्त आदेश का कड़ाई से पालन करने की हिदायत दी है।

Related Articles

Back to top button