देश-विदेश

कार्रवाईः उत्तर कोरिया को अमेरिका का जवाब, शक्ति प्रदर्शन कर उड़ाए बॉम्बर्स और फाइटर प्लेन

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के ऊपर अपने फाइटर प्लेन और बम वर्षक विमान उड़ाए हैं। अमेरिका ने ये कार्रवाई उत्तर कोरिया को अपने शक्ति प्रदर्शन के लिए किया है। यह हवाई गश्ती शनिवार को उत्तर कोरिया के परमाणु साइट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जाने के बाद की गई। ऐसी आशंका है कि प्योंगयांग ने कुछ सप्ताह के भीतर ही दूसरी बार परमाणु परीक्षण किया है।

पेंटागन के मुताबिक अमरीका के बमवर्षक विमानों ने उत्तर कोरिया के पास से उड़ान भरी है। अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की प्रवक्ता डाना व्हाइट ने कहा है कि ये उड़ानें ये दर्शाने के लिए भरी गई हैं कि राष्ट्रपति के पास किसी भी ख़तरे से निबटने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। हाल के दिनों में उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच जुबानी जंग बेहद तीखी हो गई है।

पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि यह असैन्य जोन के एकदम उत्तरी छोर पर गया और 21वीं सदी में ऐसा करने वाला यह अमेरिका का पहला बॉमर या फाइटर है। हमने दिखाने की कोशिश की है कि हम उत्तर कोरिया के लापरवाह रवैये को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं।

बता दें कि इससे ठीक पहले गुरुवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने चेतावनी दी थी कि प्योंगयांग हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर सकता है जिसका प्रशांत क्षेत्र में व्यापक असर होगा। जब उनसे पत्रकारों ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के संबंध में सवाल पूछा तो उन्होंने कुछ भी जवाब नहीं दिया।

Related Articles

Back to top button