उत्तराखंड विकास खण्ड

कुमाऊं मंडल में 1557 करोड़ में बनेगा एनएच 125

देहरादून : 12 हजार करोड़ लागत की महत्वाकांक्षी चार धाम राजमार्ग परियोजना, यानी ऑल वेदर रोड के साथ ही केंद्र सरकार ने कुमाऊं मंडल के लिए भी एक महत्वपूर्ण परियोजना को मंजूरी दी है। यह है 148 किमी लंबाई का टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग, जिसका निर्माण ऑल वेदर रोड के साथ ही किया जाएगा। केंद्र ने इसके लिए 1557 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुताबिक एनएच 125 के निर्माण से कुमाऊं मंडल में सड़क संपर्क और ज्यादा बेहतर हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की बहुप्रतीक्षित 12 हजार करोड़ रुपये लागत की चारधाम राजमार्ग विकास परियोजना का शिलान्यास गत दिसंबर में किया था। इस परियोजना के तहत प्रदेश के चारधाम मार्गों में सुधार लाने के साथ ही इन्हें तकनीकी आधार पर मजबूत और सुरक्षित किया जाना प्रस्तावित है। लगभग 889 किमी लंबाई की इस परियोजना में पांच राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं। इनमें ऋषिकेश-रुद्रप्रयाग व रुद्रप्रयाग-माणा एनएच 58, ऋषिकेश-धरासू एनएच 94, धरासू-गंगोत्री एनएच 108, धरासू-यमुनोत्रीएनएच 94 और रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड एनएच 109 शामिल हैं।

केंद्र सरकार प्रथम चरण में इस परियोजना के लिए 3966 करोड़ रुपये जारी कर चुकी है।

ऑल वेदर रोड निर्माण के लिए 292 किमी में फारेस्ट क्लीयरेंस मिल चुकी है जबकि 132 किमी के लिए सैद्धांतिक मंजूरी हासिल हुई है। केंद्र सरकार ने इस महत्वपूर्ण परियोजना के साथ ही कुमाऊं में पिथौरागढ़-टनकपुर राजमार्ग (एनएच 125) को भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। 148 किमी के इस राजमार्ग के निर्माण के लिए केंद्र ने 1557 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। यह राजमार्ग सितारगंज में एनएच 74 से जुड़ेगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि ऑल वेदर रोड के बाद पिथौरागढ़-टनकपुर राजमार्ग के निर्माण से पूरे राज्य में सड़क संपर्क की स्थिति काफी बेहतर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ये दोनों परियोजनाएं साथ-साथ चलेंगी और निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक वर्ष 2020 तक पूरी हो जाएंगी।

 

Related Articles

Back to top button