राजनीति

केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री के इस्‍तीफे की मांग पर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्‍थगित

संसद के शीतकालीन सत्र में बुधवार को भी हंगामे के आसार दिखाई दे रहे हैं। विपक्ष लगातार अपने 12 सांसदों के निलंबन पर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। मंगलवार को विपक्ष ने इस मुद्दे पर मार्च भी किया। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि सरकार उनके उठाए मुद्दों पर ध्‍यान नहीं देना चाहती है। उन्‍होंने ये भी कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सदन में आते नहीं है। इस तरह से लोकतंत्र को नहीं चलाया जा सकता है।

इस बीच मंगलवार संसद में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशकों के कार्यकाल की वर्तमान सीमा दो साल से बढ़ा कर पांच साल तक करने के प्रावधान वाले विधेयकों मंजूरी मिल गई। विपक्ष की अनुपस्थिति में राज्‍यसभा में ये विधेयक पास कर दिया गया। इसके अलावा मंगलवार को ‘दिल्ली विशेष पुलिस स्थापन (संशोधन) विधेयक 2021’ और ‘केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक 2021’ को भी पास कर दिया गया है। ये दोनों विधेयक नौ दिसंबर को पारित हो चुके हैं।

संसद में आज देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों पर भी चर्चा होने की उम्‍मीद है। इसके अलावा आज विपक्ष सदन में अपनी रणनीति को लेकर बैठक भी कर रहा है। इसमें सरकार पर दबाव बनाने की रणनीति पर विचार किया जाएगा। बता दें कि सांसदों के निलंबन पर सरकार और विपक्ष लगातार एक दूसरे पर आरोप लगा रहा है। टीएमसी सांसद ने लखीमपुर खीरी मामले में चर्चा की मांग की है।

क्रिप्‍टोकरंसी बिल पर भी आज सदन में चर्चा होने की संभावना है। गौरतलब है कि डिजिटल मुद्रा का अध्ययन करने के लिए आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता में गठित क्रिप्टोकरंसी संबंधित अंतर-मंत्रालयी पैनल ने अपनी रिपोर्ट पहले ही सरकार को सौंप दी है।

Related Articles

Back to top button