राजनीति

केरल के गवर्नर ने विश्वविद्यालयों में राजनीतिक नियुक्तियों पर जताई नाराजगी, सीएम को लिखी चिठ्ठी

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों में राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर नाराजगी व्यक्त की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को लिखे एक पत्र में उन्होंने विश्वविद्यालयों के अधिनियमों में संशोधन करने और कुलाधिपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए कहा है। मौजूदा वक्त राज्यपाल प्रदेश के विश्वविद्यालयों में कुलाधिपति का पद संभाल रहे हैं।

पत्र लिख जताई नाराजगी

मुख्यमंत्री को लिखी चार पन्नों की चिठ्ठी में, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने आग्रह किया है कि, विश्वविद्यालयों के अधिनियमों में संशोधन करके, वो व्यक्तिगत रूप से कुलाधिपति का पद ग्रहण करें। ताकि आप राज्यपाल पर निर्भरता के बिना अपने राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा कर सकें। एक बार विश्वविद्यालय सरकार के सीधे नियंत्रण में आ जाते हैं, तो किसी के लिए भी राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोप लगाने की कोई गुंजाइश नहीं होगी। अपने दायित्वों से निवृत्त होने की मंशा व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को सलाह दी है कि, आप महाधिवक्ता से एक कानूनी दस्तावेज तैयार करने के लिए कह सकते हैं। जिसके माध्यम से राज्यपाल कुलपति की शक्तियों को मुख्यमंत्री को हस्तांतरित कर सकते हैं।

पुनर्नियुक्ति पर हुए नाराज

राज्यपाल के कुलाधिपति पद छोड़ने के कारणों में कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर गोपीनाथ रवींद्रन की पुनर्नियुक्ति शामिल हैं। उन्होंने इस मामले का हवाला देते हुए कहा है कि ये काम उन्होंने अपनी इच्छा के विरुद्ध किया है। साथ ही ये पूरी तरह से नियमों के खिलाफ और कानून के विपरीत था, लेकिन मेरा राज्य सरकार के साथ कोई विवाद शुरू करने का कोई इरादा नहीं था। विवाद से बचने के लिए मैंने आदेश पर हस्ताक्षर किए, लेकिन उसके बाद से मैं बेहद असहज महसूस कर रहा हूं। मौजूदा वक्त में प्रदेश के विश्वविद्यालय राजनीतिज्ञों से भरे हुए हैं और गैर-शिक्षाविद अकादमिक फैसले कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button