सेहत

कोविड के साथ सर्दियों में होने वाली इन 4 आम बीमारियों पर भी रखें नज़र!

जब दिन छोटे होने लगते हैं और रातें बड़ी, तो समझ जाएं कि सर्दी का मौसम आ चुका है। मौसम में बदलाव के साथ हमें अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने पड़ते हैं। ताकि हमारी सेहत अच्छी रहे और हम इस मौसम को एंजॉय कर सकें। ठंड के मौसम में कई तरह के संक्रमण आसानी से हमें अपना शिकार बना लेते हैं। जिसमें सबसे आम फ्लू है, लेकिन इसके अलावा भी ऐसी बीमारियां है जिसे लेकर आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है।

फ्लू

सर्दी के मौसम को फ्लू का मौसम भी कहा जाता है। इस मौसम में सांस से जुड़े वायरल इंफेक्शन होना कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात नहीं है। हालांकि, फ्लू बहुत आम बीमारी है, लेकिन इसके होने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। फ्लू के आम लक्षणों में शरीर में दर्द, बुखार, सिर दर्द, नाक का बंद होना, कमज़ोरी और खांसी शामिल है। ठंड के मौसम में क्योंकि हम ज़्यादा वक्त घरों के अंदर बिताते हैं, ऐसे में विटामिन-डी की कमी होना आम है। इसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ सकता है, जिससे फ्लू का जोखिम बढ़ जाता है।

फ्लू के अलावा ये 4 बीमारियां सर्दी में करती हैं परेशान

अस्थमा

सर्दियां उन लोगों के लिए भी मुश्किल हो जाती हैं, अस्थमा जैसी सांस की बीमारी से पीड़ित होते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ठंडी और शुष्क हवा वायुमार्ग को परेशान करती है। इसके लिए घर में ज़्यादा समय बिताने से भी एलर्जी का जोखिम बढ़ता है।

एकज़िमा

निमोनिया

सर्दी के मौसम में सांस से जुड़ी दिक्कतें होना भी आम है। यह आमतौर पर बैक्टीरिया, वायरल या फिर फंगल इंफेक्शन की वजह से होता है। अगर इफेक्शन फेफड़ों तक फैल जाए तो इससे निमोनिया भी हो सकता है। इस समस्या के आम लक्षणों में भूख न लगना, बुख़ार, खांसी, सीने में दर्द आदि शामिल है।

मौसम में बदलाव से दिमाग़ पर असर पड़ना

मौसम में बदलाव होने कई लोगों के दिमाग़ पर असर पड़ता है और इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। इसे SAD (seasonal affective disorder) भी कहा जाता है। इससे पीड़ित व्यक्ति मौसम बदलने से दुख महसूस करने लगता है। क्योंकि सर्दियों में अक्सप धूप नहीं निकलती, इसे देख भी कई लोग तनाव महसूस करते हैं।

Related Articles

Back to top button