उत्तराखंड समाचार

सीबीएसईः दसवीं में पांच नहीं, पढ़ने होंगे छह विषय

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से जुड़े स्कूलों में पढ़ रहे दसवीं के छात्रों को अब अनिवार्य रूप से छह विषय लेने होंगे।

देहरादून, [जेएनएन]: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से जुड़े स्कूलों में पढ़ रहे दसवीं के छात्रों को अब अनिवार्य रूप से छह विषय लेने होंगे। अभी तक छात्र 10वीं में पांच विषय लेते थे, लेकिन नए नियम के बाद छात्रों को छह विषय की तैयारी करनी होगी।

दरअसल दसवीं कक्षा के छात्रों को दो भाषाओं, सामाजिक विज्ञान, गणित और विज्ञान ये पांच विषय पढ़ने होते हैं। एक अतिरिक्त विषय के रूप में व्यावसायिक विषय चुनने का भी छात्रों के पास एक विकल्प था।

अब सीबीएसई ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में अपने मूल्यांकन के तौर तरीकों को नये सिरे से ढाला है। सत्र 2017-18 में छठा विषय अनिवार्य होगा। बोर्ड ने नेशनल स्किल क्वॉलिफिकेशन फ्रेममवर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत इसे अनिवार्य कर दिया है।

बोर्ड के अनुसार यदि छात्र तीन वैकल्पिक विषयों विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित में से एक में भी फेल हो जाता है तो इसके जगह पर व्यावसायिक विषय (छठे अतिरिक्त विषय) को प्रतिस्थापित किया जा सकेगा। इसी अनुसार बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। हालांकि, अगर विद्यार्थी फेल होने वाले विषय में परीक्षा देना चाहेगा तो वह पूरक परीक्षा दे सकेगा।

छात्रों को छठे विषय का चुनाव बोर्ड की ओर से निर्धारित 13 व्यावसायिक विषय में से करना होगा। इन विषय में रीटेल बिजनेस, इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी, वित्तीय बाजार से परिचय, टूरिज्म, ब्यूटी एंड हेल्थ, एग्रीकल्चर, खाद्य उत्पादन, एडवांस ऑफिस ऑप्रेशन, बैंकिंग और बीमा, मार्केटिंग एंड सेल्स और हेल्थ केयर सर्विस जैसे विषय शामिल हैं।

छठा विषय अधिकतम 100 अंक का होगा। बोर्ड एग्जाम में 50 नंबर की लिखित परीक्षा आयोजित होगी। बाकी 50 नंबरों के लिए छात्रों को प्रैक्टिकल देना होगा। छात्रों को क्वॉलीफाई करने के लिए 33 नंबर लाने होंगे। हालांकि यह नंबर लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल के नंबरों को मिलाकर लाने होंगे।

दून इंटरनेशनल स्कूल के दिनेश बड़थ्वाल के अनुसार बोर्ड लगातार छात्रों के लिए ऐसा सिस्टम तैयार कर रहा है जिससे पढ़ाई का बेहतर माहौल बने। छात्रों को तनाव न झेलना पड़े। यह पहल छात्रों के लिए फायदेमंद होगी।

 

Related Articles

Back to top button