उत्तराखंड विकास खण्ड

गाना सुनने में व्यस्त रहते हैं कंडक्टर, बसें दौड़ रहीं खाली

करोड़ों के घाटे में चल रहे रोडवेज को बस स्टाफ ही तगड़ा चूना लगा रहा है। चालक मनमर्जी से तय रूटों के बजाए दूसरे रूटों पर बसों का संचालन कर रहे तो परिचालक यात्रियों को आवाज लगाने के बजाए मोबाइल पर गाना सुनने में व्यस्त रहते हैं। इसकी वजह से बसें खाली दौड़ रहीं। स्थिति यह है कि निर्धारित बस स्टेशनों पर बसों को नहीं ले जाया जा रहा। इस वजह से निगम को हर माह करोड़ों रुपये की चपत लग रही। मंगलवार को जब रोडवेज महाप्रबंधक (संचालन) दीपक जैन ने प्रदेश के सभी मंडलों व डिपो की समीक्षा बैठक ली तो यह सच सामने आया।

महाप्रबंधक ने बताया कि यूपी, राजस्थान, हिमाचल और हरियाणा रोडवेज बसों के परिचालक सवारियों को बुला-बुलाकर बैठाते हैं, जबकि उत्तराखंड रोडवेज के परिचालक अपनी सीट से उठते तक नहीं। परिचालक हेडफोन से मोबाइल पर गाना सुनते रहते हैं। यात्री बस स्टापेज पर खड़े होकर बसों को रुकने का इशारा करते रहते हैं लेकिन चालक बसों को नहीं रोकते। परिचालक चूंकि गाना सुनता रहता है, लिहाजा वह सवारी बैठाने पर ध्यान ही नहीं देता। महाप्रबंधक ने सभी मंडलों व डिपो अधिकारियों को निर्देश दिए कि बसें तय रूटों पर चलें और तय स्टापेज पर हर हाल में जाएं। परिचालक प्रमुख स्टापेज पर यात्रियों को बुलाकर बैठाएं। इसके लिए परिचालकों की काउंसिलिंग कराई जाएगी। चेतावनी दी गई कि अगर भविष्य में ऐसी शिकायतें सामने आईं तो बस स्टॉफ और अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

दफ्तरों में भी यही हाल 

महाप्रबंधक ने बताया कि दफ्तरों में बैठे कुछ अधिकारी, लिपिक, तकनीकी कर्मियों के भी बुरे हाल हैं। आवंटित कार्य करने के बजाए ये लोग मोबाइल पर व्यस्त रहते हैं।

ये हैं घाटे के प्रमुख कारण 

-दून से अलवर जाने वाली ग्रामीण डिपो की बस तिजारा, किशनगढ़ व भिवाड़ी जैसे प्रमुख स्टेशनों पर नहीं रुक रही। यह बस लगातार घाटे में चल रही है। इसी रूट पर चल रही राजस्थान रोडवेज की बस सभी स्टेशनों पर रुककर मुनाफे में चल रही।

-बीच के बस स्टेशनों पर न रुकने की वजह से दून-अमृतसर बस सेवा हुई बंद।

-दून मंडल की दिल्ली जाने वाली बसों को वाया रूड़की होकर जाना अनिवार्य है, पर कुछ बसें दूसरे रूटों से जा रहीं। इसके चलते यात्री इंतजार करते रहते हैं।

-आइएसबीटी के बाहर से निजी बसों के संचालक बुला-बुलाकर सवारी भर रहे हैं लेकिन स्टेशन प्रभारी ने कभी पुलिस और परिवहन विभाग के सहयोग से डग्गामारों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की।

-दून से हल्द्वानी, नैनीताल, टनकपुर, काशीपुर, रामनगर जाने व आने वाली बसें हरिद्वार स्टेशन पर नहीं जा रहीं।

-दून से हरिद्वार रूट पर जा रहीं बसों को कारगी, रिस्पना पुल, हर्रावाला, डोईवाला और भानियावाला तिराहे पर यात्री के इशारा देने के बावजूद नहीं रोका जा रहा।

-अल्मोड़ा डिपो की चंडीगढ़ बस सेवा का रूट वाया छुटमलपुर है लेकिन ये बस गागलहेड़ी से सीधे रुड़की होकर जा रही।

-टनकपुर व नैनीताल मंडल की पंजाब, चंडीगढ़ व हिमाचल जाने वाली अधिकांश बसें नजीबाबाद, हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला आदि स्टेशनों पर नहीं रुक रहीं।

-टनकपुर व नैनीताल मंडल की दिल्ली जाने वाली बसें यूपी के प्रमुख बस स्टेशनों पर नहीं रुक रहीं।

-हल्द्वानी बस अड्डे के बाहर डग्गामारी के विरुद्ध नहीं हो रही कोई कार्रवाई।

Related Articles

Back to top button