उत्तराखंड समाचार

चारधाम यात्रा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक करते हुएः पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

देहरादून: प्रदेश के पर्यटन, तीर्थाटन, धार्मिक मेले एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने विधान सभा सभाकक्ष में  चारधाम यात्रा व्यवस्था के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा सरल, सुगम एवं सुरक्षित होगी। आॅलवेदर रोड के कार्य के साथ यात्रा मार्ग खुला रहेगा। इसके अतिरिक्त वैकल्पिक मार्ग भी खुले रहेंगे। चारधाम पैदल यात्रा  मार्ग भी संचालित होगा।

बैठक में यात्रियों के आवास हेतु होटल, ढाबों को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिया गया। होटल ढाबों के शौचालय का प्रयोग आम नागरिक भी कर सकते हैं। होटल ढाबे में रेट-लिस्ट अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिये गये। समय-समय पर रेट-लिस्ट की चेकिंग भी किया जायेगा।

यात्रा मार्ग में संचालित बस, टैक्सी के फिटनेस चेकिंग विशेष बल दिया गया। बस, टैक्सी में कूड़ादान बैग एवं जीपीएस सिस्टम का अनिवार्य रूप से प्रयोग किये जाने पर बल दिया गया। ड्राईवर कण्डक्टर को ग्रीन कार्ड देते समय व्यवहार-कुशलता का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

यात्रा  मार्ग पर स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित रहखने का निर्देश दिया गया कि सभी टेंकों की साफ सफाई करा ली जाय एवं रसायन का प्रयोग कर लिया जाय।

स्वस्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा गया कि 108 एंबुलेंस की फिटनेस आरटीओ चैक करेंगे। चार धाम मार्ग पर विशेष चिकित्सा दल भी तैनात रहेंगे। नवगांव एवं अगस्तमुनी में टेली मेडिसिन की सुविधा श्रीनगर मेडिकल कालेज से दी जायेगी।

इसके अतिरिक्त यात्रा मार्ग पर इण्टरनेट कनेक्टीविटी के लिए विशेष मोबाईल टाॅवर लगाने के निर्देश दिये गये। चारधाम मार्ग पर एटीएम पर्याप्त कैश रखने के लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखने के निर्देश दिये गये। डिजीटल पेमेंट को बढावा दिया जायेाग। चारधाम मन्दिर पूजा में डिजीटल पेमेंट के लिए व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। मोबाईल टायलेट की व्यवस्था भी की जायेगी।

इस अवसर पर आयुक्त गढ़वाल दिलीप जावलकर, डीआईजी पुष्पक ज्योति, अपर सचिव एच0सी0सेमवाल, अर्जुन सिंह एवं ज्योति नीरज खैरवाल, अपर आयुक्त परिवहन सुनिता सिंह, महानिदेशक स्वास्थ्य अर्चना श्रीवास्तव सहित पेयजल, विद्युत, सड़क, दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button