उत्तराखंड समाचार

चिप लगाकर मैराथन में दौड़ेंगे धावक, मिलेंगे दस लाख तक के पुरस्कार

देहरादून : उत्तराखंड पुलिस स्पोर्टस कंट्रोल बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली हॉफ मैराथन में इस बार 21 किलो मीटर के धावक टाइमिंग चिप के साथ दौड़ेगें। बोर्ड के सचिव एडीजी अशोक कुमार ने बताया कि मैराथन का आयोजन 17 दिसंबर को देहरादून में होगा। जिसके पंजीकरण शुरू कर दिये गए हैं। इस बार मैराथन की थीम सड़क सुरक्षा और महिला सुरक्षा रखी गई है। बताया कि मैराथन में देश-विदेश के धावक प्रतिभाग करेंगें।

पुलिस लाइन में पत्रकारों से वार्ता करते हुए एडीजी अशोक कुमार ने बताया कि  पिछले मैराथन के अनुभवों को देखते हुए इस बार मैराथन 21 किलोमीटर और सात किलोमीटर वर्ग में ही आयोजित होगी। मैराथन में पंजीकरण निश्शुल्क रहेगा। मैराथन में दस लाख रुपये तक के पुरस्कार दिये जायेंगे।

पुरुष एवं महिला धावकों के लिए अलग-अलग श्रेणियां रखी गई हैं। सात किलोमीटर वर्ग में प्रतिभाग करने वाले तीन सौ प्रतिभागियों को मैराथन पूर्ण करने पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। वहीं परिवार सहित प्रतिभाग करने वाले परिवारों और अधिकतम बच्चों को शामिल कराने वाले स्कूलों के प्रधानाचार्य को विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे।

इस बार 21 किलोमीटर में प्रतिभाग करने वाले प्रत्येक धावक को निश्शुल्क टाइमिंग चिप प्रदान की जाएगी, ताकि विजेता प्रतिभागियों की घोषणा में किसी तरह की गड़बड़ी न होने पाए। एडीजी ने बताया कि मैराथन के लिए अब तक 47 सौ प्रतिभागी पंजीकरण करा चुके हैं। बताया कि मैराथन से पहले स्कूल, कॉलेजों में जनजागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

सड़क व महिला सुरक्षा थीम की वजह

एडीजी अशोक ने बताया कि पिछले साल मैराथन की थीम नशा मुक्ति और भ्रष्टाचार रखी गई थी। मगर इस बार सड़क सुरक्षा और महिला सुरक्षा रखी गई है। इसका कारण बताया कि देश में हर साल लगभग डेढ़ लाख लोग सड़क हादसों में जान गवां देते हैं।

उत्तराखंड की बात करें तो यहां एक साल में 950 की मौत होती है और 16 सौ के करीब घायल होते हैं। वहीं, एक साल में महिला उत्पीडऩ के औसतन ढाई हजार मामले दर्ज होते हैं। ऐसे में यदि सड़क और महिला सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक  किया जा सका तो सैकड़ों लोगों की जान तो बचेगी ही, सशक्त समाज का निर्माण भी होगा।

पांच श्रेणियों में होगी मैराथन

21 किलोमीटर (ओपेन)

21 किलोमीटर (45 वर्ष व इससे अधिक)

7 किलोमीटर (12 से 18 वर्ष)

7 किलोमीटर (ओपेन)

7 किलोमीटर (45 वर्ष व इससे अधिक)

यहां करा सकते हैं पंजीकरण

डीआइजी कार्यालय, पुलिस लाइन पेट्रोल पंप, पवेलियन ग्राउंड, गांधी पार्क, पैसेफिक मॉल, एफआरआइ के सामने।

ऑनलाइन लाइव प्रसारण भी होगा

मैराथन 17 दिसंबर की सुबह साढ़े सात बजे पुलिस लाइन से रवाना होगी। आराघर चौक, डालनवाला, सर्वे चौक, कैनाल रोड और पैसिफिक मॉल से वापस पुलिस लाइन में आकर खत्म होगी। दौड़ का फेसबुक, यूट्यूब, ट्वीटर पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button