उत्तराखंड समाचार

छात्रों ने जलाया बुराइयों का रावण

विकासनगर: बुधवार को नगर व आसपास के शैक्षणिक संस्थानों में दशहरा पर्व मनाया गया। इस दौरान रावण पुतला दहन व धार्मिक गणवेश प्रतियोगिता आयोजित की गई। इंडियन पब्लिक स्कूल बाबूगढ़ में बुधवार को बुराइयों के रावण का पुतला दहन किया गया। प्रधानाचार्य अनिल बोहरा ने दशहरा को बुराई पर अच्छाई की जीत बताते हुए छात्र-छात्राओं को समाज में फैली बुराइयां व कुरीतियां दूर करने को प्रेरित किया। कहा कि समाज में आज भी अलग-अलग रूपों में रावण मौजूद हैं।

समाज में फैली छुआछूत, जाति प्रथा, भ्रष्टाचार, आतंकवाद रावण का ही रूप हैं। इन सभी को दूर करने के लिए छात्र-छात्राओं को ही समाज में अलख जगानी होगी। छुआछूत व जाति प्रथा मुक्त समाज ही सभ्य समाज बनेगा जबकि भ्रष्टाचार मुक्त समाज से ही राष्ट्र का विकास संभव है। कहा कि छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ ही समाज को कुरीतियों से मुक्त करने के लिए अभियान चलाना होगा, जिससे बुराई पर अच्छाई की जीत हो सके। इससे पूर्व छात्र-छात्राओं ने दशहरा का महत्व बताते हुए आपसी भाईचारा बढ़ाने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य व शिक्षकों ने रावण के पुतले को आग के हवाले कर बुराइयों का अंत करने की शपथ ली। इस दौरान प्राची, शिवानी, दिव्यांगना, अमन केवट, आनंद, राहुल कश्यप आदि मौजूद रहे।

सज्जा प्रतियोगिता में शगुन, प्राची, शाहीन अव्वल: सरस्वती विद्या मंदिर इंका नई यमुना कॉलोनी में धार्मिक पात्रों पर आधारित साज-सज्जा प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा प्रदर्शित की। प्रतियोगिता के शिशु वर्ग में शगुन प्रथम, अनन्या द्वितीय, गरिमा तृतीय, बाल वर्ग में प्राची प्रथम, साक्षी द्वितीय, ज्योति तृतीय, किशोर वर्ग में साहिन प्रथम, आशिका द्वितीय, सिमरन तृतीय स्थान पर रहे। इस दौरान प्रधानाचार्य विजय बडोनी, तपेंद्र, अवधेश, कालिका, कमलेश, त्रिलोक, फकीर, हरीश आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button