राजनीति

जनरल बिपिन रावत के निधन पर पीएम मोदी समेत दिग्‍गज हस्तियों ने जताई शोक संवेदना, जानें किसने क्‍या कहा

देश के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष यानी सीडीएस जनरल बिपिन रावत को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकाप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के नजदीक क्रैश हो गया। हेलीकाप्टर में जनरल बिपिन रावत की पत्‍नी मधुलिका समेत कुल 14 लोग सवार थे। भारतीय वायुसेना ने बताया कि हादसे में जनरल रावत और उनकी पत्‍नी समेत कुल 13 लोगों की मौत हो गई है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दिग्‍गज हस्तियों ने शोक संवेदना प्रकट की है।

पीएम मोदी ने सच्‍चा देशभक्त बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- मैं इस हादसे से व्‍यथित हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। जनरल बिपिन रावत ने पूरी लगन से भारत की सेवा की। वह एक सच्चे देशभक्त और एक उत्कृष्ट योद्धा थे। उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया। सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण थे। उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है।

देश ने खोए वीर सपूत : राष्‍ट्रपति

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। आज देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता से परिपूर्ण थी। उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। हादसे में जान गंवाने वाले सभी योद्धाओं को श्रद्धांजलि। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।

देश के लिए एक अपूरणीय क्षति : रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तमिलनाडु में हेलीकाप्टर हादसे में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से बहुत दुखी हूं। उनका असामयिक निधन हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है। जनरल रावत ने असाधारण साहस और लगन से देश की सेवा की थी। पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के रूप में उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों की संयुक्तता की योजना तैयार की थी।

देश के लिए एक बहुत दुखद दिन : शाह 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन है क्योंकि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक दुर्घटना में खो दिया है। वह देश के सबसे बहादुर योद्धाओं में शुमार थे,जिन्होंने अत्यंत भक्ति के साथ मातृभूमि की सेवा की है। उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। मैं श्रीमती मधुलिका रावत और सशस्त्र बलों के 11 अन्य जवानों के आसमयिक निधन पर भी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

राष्ट्र को बहुत बड़ी क्षति : नड्डा

भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ। यह राष्ट्र को बहुत बड़ी क्षति है। मैं जनरल रावत को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सलाम करता हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।

दुख की घड़ी में भारत एकजुट : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। यह एक बेहद दुखद हादसा है। इस हादसे में अपनी जान गंवाने वाले अन्य सभी के प्रति भी मेरी हार्दिक संवेदनाएं। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं सभी पीड़त परिवारों के साथ हैं। इस दुख की घड़ी में भारत एकजुट खड़ा है।

हमने खो दिया एक कुशल योद्धा : लोकसभा अध्‍यक्ष

लोकसभा अध्‍यक्ष ओ‍म बिड़ला ने कहा- तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्‍टर क्रेश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी का निधन बेहद दुखद है। देश ने आज एक कुशल योद्धा, अद्भुत रणनीतिकार और अनुभवी नेतृत्वकर्ता को खो दिया। जनरल रावत high altitude warfare और counter insurgency operations के महारथी थे। अनेक उदाहरण हैं जब कठिन चुनौतियों में उनकी रणनीति और उत्कृष्ट नेतृत्व ने देश को गौरवान्वित किया। सर्जिकल स्ट्राइक्स के दौरान उनका मार्गदर्शन सैनिकों के बहुत काम आया। देश उनकी सेवाओं को सदैव याद रखेगा।हादसे में श्रीमती मधुलिका रावत जी तथा सेना के अधिकारियों व जवानों की मृत्यु भी बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। ईश्वर से प्रार्थना है कि असीम पीड़ा की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों को इस आघात को सहन करने की शक्ति दें। ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है। ऊं शांति!!!

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताई अपूर्णीय क्षति

उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- देश के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत जी के जाने से बहुत बड़ी क्षति हुई है, उनकी पूर्ति नहीं हो सकती है। सभी देशवासी और उत्तराखंड वासी बहुत दुखी है। देश के साथ-साथ उत्तराखंड के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है। भगवान उनको अपने चरणों में स्थान दें…

यह अपूर्णीय क्षति- मायावती

बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा- देश के सर्वोच्च फाइव स्टार रैंक के पहले चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ एवं पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सहित कई सैन्य अफसरों की आज तमिलनाडु में हुई हेलीकाप्टर दुर्घटना में मौत अति दुखद है। यह अपूर्णीय क्षति है। शोक संतप्‍त परिवारों को मेरी गहरी संवेदनाएं। परमात्‍मा उनके परिवार एवं अन्य सभी को इस क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करें।

राष्ट्र की अपूरणीय क्षति : योगी आदित्‍यनाथ

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत जी एवं उनकी धर्मपत्नी का निधन अत्यंत दुःखद है। एक उत्कृष्ट सैन्य अधिकारी के रूप में श्री रावत जी सदैव याद किए जाएंगे। उनका असामयिक निधन राष्ट्र की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने परमधाम में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति दें। ॐ शांति!

शौर्यपूर्ण जीवन को नमन : अखिलेश यादव

सपा अध्‍यक्ष एवं उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा- कुन्नूर में सेना के हैलिकॉप्टर के हादसे की ख़बर देश के लिए बेहद चिंतनीय एवं दुखद है। कुन्नूर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ, जनरल बिपिन रावत जी, उनकी पत्नी एवं 11 अन्य के निधन पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि! जनरल रावत जी के शौर्यपूर्ण जीवन को नमन।

समर्पण के साथ देश की सेवा की : अमरिंदर सिंह

पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा- आज एक दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकाप्टर दुर्घटना में चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत जी के असामयिक निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उन्होंने बड़े सम्मान और समर्पण के साथ देश की सेवा की। हादसे में जान गंवाने वाले वीर सपूतों को मेरी हार्दिक संवेदनाएं।

Related Articles

Back to top button