उत्तर प्रदेश

जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेते हुए: CM योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद भदोही में 8660.66 लाख रुपये की 106 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद भदोही हस्तशिल्प के लिए विश्व विख्यात है। भदोही की कालीन दुनिया के अन्दर विशिष्ट स्थान रखती है। हुनर के साथ अपनी विरासत को संजोए हुए है। प्रदेश सरकार कालीन हुनर का पूरा सम्मान करती है। भदोही कालीन के उद्यमियों के लिए ब्राण्डिंग कारोबार हेतु सरकार पूर्ण रूप से सहयोग करेगी, जिससे यहां के बुनकरों के साथ ही कालीन निर्यातक भी लाभान्वित होंगे तथा स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले एक वर्ष के दौरान समाज के सभी वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए कार्य किया है। केन्द्र सरकार ने 04 वर्षों में विकास की मिसााल कायम की है। विभिन्न जनकल्याणकारी लाभार्थीपरक योजनाओं- प्रधानमंत्री जन-धन योजना, उज्ज्वला, जीवन ज्योति बीमा, मुद्रा योजना, सौभाग्य योजना, किसानांे की फसल बीमा योजना, ऋण मोचन योजना, उपज का समर्थन मूल्य, हर गरीबं को शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि से समाज के सभी वर्गों को लाभान्वित किया गया है। राज्य सरकार ने एक वर्ष के भीतर 8 लाख 85 हजार प्रधानमंत्री आवास, 72 लाख शौचालय, 46 लाख विद्युत कनेक्शन, 37 लाख राशन कार्ड बनाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान में 14 अप्रैल से 5 मई, 2018 के बीच अभियान चलाकर केन्द्र/राज्य सरकार की सभी योजनाओं से ग्रामीण जन चैपाल लगाकर गरीब/असहाय/निर्धन पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराया गया तथा दूसरे चरण में उ0प्र0 में सभी योजनाओं से संतृप्त करने के लिए 13 हजार गांवों का चयन किया गया है। वर्तमान सरकार जातिवाद/परिवारवाद से ऊपर उठकर गरीबांे को लाभान्वित करने के लिए योजनाएं बना रही है। बिना भेदभाव के योजनाओं का लाभ गरीबों को दिया जा रहा है। महिलाओं को सुरक्षा व युवाओं को नौकरी दिलाने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस की भर्ती के लिए मेरिट के आधार पर चयन की कार्यवाही की जा रही है। 12460 शिक्षकों को नियुक्ति प्रदान की गई तथा 68500 शिक्षक नियुक्त किए जाने की कार्यवाही की जा रही है। आशा, आगनबाड़ी कार्यकत्रियों/अनुदेशक का मानदेय बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती योग्यता पर की जायेगी। इन्टरव्यू की प्रथा समाप्त कर दी गयी है। प्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन से 05 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश उ0प्र0 में होने जा रहा है, जिससे लोगांे को बेहतर रोजगार मुहैया होगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद में शहीद सी0आर0पी0एफ0 के जवान के नाम पर स्मारक बनाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। सरकार भारत माता के सपूतों का पूरा सम्मान करेगी। के0एन0पी0जी0 में वेटनरी काॅलेज खोलने के लिए मानक पूरा होने पर सहयोग किया जाएगा।

लोकार्पण/शिलान्यास की गई परियोजनाओं में ज्ञानपुर असनाव बभनौटी मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, कवलापुर सेमराध मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, भगवानपुर चैथार बिन्द बस्ती से सुन्दरपुर करबला तक 650 मीटर लेपन कार्य, कावल चककलुटी मार्ग से गजधरा ब्राम्हण बस्ती तक 490 मीटर, नन्दापुर मार्ग से नन्दापुर गांव से 500 मीटर, कावल चककलुटी मार्ग से गजधरा ब्राम्हण बस्ती तक अवशेष भाग 485 मीटर का लेपन कार्य, महाराजा चेतसिंह जिला चिकित्सालय ओ0पी0डी0 ज्ञानपुर, पशुरोग निदान प्रयोगशाला ज्ञानपुर, 360 आवासों की परियोजना मामदेवपुर, जिला महिला चिकित्सालय भदोही में 100 शैया मेटरनिटी विंग का निर्माण तथा ख्यौखर ग्राम पेयजल योजनाएं शामिल हंै।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 1025 लाभार्थियों को लाभान्वित किया, जिसमें फसल ऋण मोचन योजना से 150, मृदा स्वास्थ्य कार्ड से 50, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से 50, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना 50, मातृवंदन योजना 25, जननी सुरक्षा योजना से 50, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से 100, सौभाग्य (प्रधानमंत्री सहज बिजली घर-घर योजना/उजाला योजना से 100), निराश्रित पेंशन योजना से 100, वृद्धावस्था पेंशन से 100, दिव्याग पेंशन/ट्राई साईकिल वितरण से 75,  श्रमिक कल्याण योजनाएं 100, मृदा योजना 25, कौशल विकास मिशन 25, मत्स्य पालन हेतु तालाब आवंटन 25 से लाभान्वित किया गया।

इसके उपरान्त मुख्यमंत्री जी ने प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय विश्व शान्ति भवन पाण्डव भवन में पूजा अर्चना की तथा महाराजा चेतसिंह जिला चिकित्सालय ज्ञानपुर के स्थलीय निरीक्षण के दौरान भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इमरजेंसी के विभिन्न वार्डों का गहन निरीक्षण किया और कहा कि मरीजों के साथ मधुर व्यवहार करें तथा समुचित दवा उपलब्ध करायंे। इसके बाद मुख्यमंत्री जी ने ओ0पी0डी0 भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री जी द्वारा कोतवाली ज्ञानपुर के निरीक्षण के दौरान विभिन्न अभिलेखों की जानकारी भी ली गयी। उन्होंने कहा कि फरियादियों को सम्मान से बैठायें। पीड़ितों की प्राथमिकता पर आॅनलाइन एफ0आई0आर0 दर्ज करें।

Related Articles

Back to top button