उत्तराखंड समाचार

जिस ATM से निकाल रहे हैं पैसे वो हैं कितने सुरक्षित, ऐसे लगाएं पता

कार्ड क्लोनिंग आज के समय में काफी ज्यादा बढ़ गई है। वहीं, सबसे बड़ी समस्या यह भी आती है कि किसी का वॉलेट खो जाए और उसके कार्ड ब्लॉक कराने से पहले ही वो किसी को मिल जाए। हैकर्स यूजर की जानकारी हैक करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इन तरीकों में से कार्ड क्लोनिंग को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूजर्स को कार्ड क्लोनिंग के बारे में ज्यादा कुछ पता भी नहीं होता है। इसी के चलते हम आपके लिए कार्ड क्लोनिंग से बचने के तरीके लाएं हैं जिससे आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रह सकती है। लेकिन इससे पहले आपको ये भी बताएंगे कि आखिर हैकर क्लोनिंग के जरिए आपकी जानकारी कैसे चुराते हैं।

हैकर ऐसे चुराता है आपकी जानकारी –

हैकर एटीएस कार्ड स्लॉट में स्कैनिंग डिवाइस लगाकर किसी के कार्ड की जानकारी चुरा सकता है। ऐसे में जब भी आप अपना कार्ड एटीएम कार्ड स्लॉट में डालते हैं तो हैकर्स कार्ड की सभी जानकरी स्कैन कर उसे ब्लूटूथ या किसी भी वायरलैस डिवाइस के जरिए चुरा लेते हैं।

कार्ड क्लोनिंग से ऐसे बचें –

1. आपके अकाउंट का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स को आपका पिन जानना आवश्यक होता है। इस पिन को यूजर्स एटीएम में लगे कैमरा से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए यह बेहद आवश्यक है कि आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें। ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके।

2. अगर आप एटीएम में जाते हैं तो उसके मशीन कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें। अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है तो उसे इस्तेमाल न करें।

3. कार्ड इंसर्ट करते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें। अगर उसमें ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम सुरक्षित है। लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को इस्तेमाल न करें। इस मामले की सूचना आप तुरंत बैंक को दें।

4. अगर कभी आपको लगे की आप इस हैकर्स के जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आप तुरंत पुलिस को कॉन्टैक्ट करें। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे। साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटूथ कनेक्शन काम कर रहा है। इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button