उत्तर प्रदेश

टाइगर रिजर्व के मैलानी और माला रेंज में बाघों की दहशत, किसान को मार डाला

लखनऊ  पीलीभीत और लखीमपुर में बाघ का आतंक है। मैलानी और माला रेंज के गांवों के लोग खेतों में काम करने नहीं जा पा रहे हैं। दोनों जिलों के गन्ने के खेतों में बाघों के अपने शावकों के साथ मौजूद होने की सूचना है। लगातार बाघ के हमलों से लोगों में आक्रोश है। वन विभाग का अमला ग्रामीणों को शांत्वना देकर बचाव के आवश्क उपाय करने में लगा है।

लखीमपुर में बाधिन का आंतक

किशनपुर सेंच्युरी के जंगलों से निकल एक बाघिन अपने दो शावकों के साथ लखीमपुरखीरी वन प्रभाग के मैलानी रेंज के हरदुआ गांव के पास गन्ने के खेतों में आ गई है। खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों ने जब बाघिन को शावकों संग देखा तो उनके होश उड़ गए। बाघिन की दस्तक से ग्रामीणों मे दहशत का माहौल है। सूचना मिलने पर वन विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए क्षेत्र में कांबिं शुरू करा दी है। वन विभाग ने ग्रामीणों को हिदायत दी है कि वे अकेले जंगल में न जाएं और शाम ढलने से पहले ही अपने घर लौट आएं। मैलानी रेंज की हरदुआ बीट के भादरकुंड के निकट दो दिन पहले बाघिन अपने दो शावको के साथ घूमती देखी गई थी। यहां बता दें कि मैलानी वन रेंज किशनपुर सेंचुरी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। जिसकी वजह से गांवों के निकट बाघ, तेंदुआ सहित अन्य वन्यजीव आ जाते हैं।

बाघ के हमलों में जान से जा रहे इंसान

ग्रामीणों के खेत भी जंगलों के किनारे हैं जिसकी रखवाली के दौरान अक्सर ग्रामीणों और वन्यजीवों के बीच संघर्ष होता है। बाघ के हमले में कई बार इंसानों की जान जा चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक बारिश के मौसम में जंगल में जलभराव के चलते वन्यजीव अक्सर सूखे और सुरक्षित स्थान की तलाश में जंगल किनारे आ जाते हैं और अक्सर गन्ने के खेतों में अस्थाई रूप से ठिकाना बना लेते हैं। जिससे गांवों तक बाघों की चहलकदमी होना सामान्य बात होती है। हरदुआ गांव से सटे जंगल में बाघिन और उसके शावकों को देखे जाने के बाद ग्रामीण खेतों पर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। गांव के निकट बाघ के आने की सूचना वन विभाग को दे दी गई है। रेंजर डीएस यादव ने बताया कि बाघिन की सूचना पर टीमों को कांबिंग करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही ग्रामीणों को हिदायत दी कि ग्रामीण जंगल में अकेले न जाए और शाम ढलने से पहले ही खेत से लौट आए। बाघिन के आने से ग्रामीण अपने खेतों पर जाने से डर रहे हैं।

बाघ के हमले में किसान की मौत

पीलीभीत के खेत से घास काटने गए मरौरी विकास क्षेत्र के गांव शिवपुरिया निवासी ग्रामीण पर बाघ ने हमला बोलकर निवाला बना लिया। बाघ के साथ दो शावक भी देखे गए। ग्रामीण का दाहिना पैर खा लिया गया और सिर को नोंच दिया। घटना की सूचना पर उप जिलाधिकारी मौके पर पहुंच गई। जनाक्रोश को देखते हुए टाइगर रिजर्व के अधिकारी मौके पर नहीं गए। वहीं सामाजिक वानिकी के अमरिया क्षेत्र में बाघ ने पड्डे पर हमला कर घायल कर दिया। मौके पर सामाजिक वानिकी की टीम भेज दी गई। सुबह मरौरी विकास क्षेत्र के गांव शिवपुरिया निवासी किसान मिहीलाल (45) पुत्र ननकूलाल दो बच्चों के साथ सुबह जंगल किनारे गन्ने के खेत पर घास काटने के लिए पहुंचा। गन्ने के खेत में किसान घास काट रहा था, तभी सौ मीटर दूर पीलीभीत टाइगर रिजर्व की माला रेंज जंगल से निकलकर बाघ ने किसान पर हमला बोल दिया और उसे अपना निवाला बना लिया। हमला होने के दौरान साथ में मौजूद बच्चे भागकर गांव पहुंचे और घटना की सूचना दी। आनन-फानन में काफी संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए। मौके पर मिले मृतक के शव के दाहिने पैर का मांस गायब था और सिर में काफी खरोच थी।

बाघ दो बच्चों के साथ

ग्रामीणों के मुताबिक, मौके पर बाघ दो बच्चों के साथ शव को खा रहा था। शव को कुछ दूर तक झाडिय़ों में खींच ले गया। ग्रामीणों के शोरगुल मचाने पर बाघ शव छोड़कर भाग गया। इसके बाद घटनास्थल पर हजारों की संख्या में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। हर कोई घटनास्थल की तरफ भागता हुआ नजर आया। सूचना मिलने पर उप जिलाधिकारी सदर पूर्णिमा सिंह कई थानों की फोर्स के साथ घटनास्थल पर पहुंच गई और पीडि़त परिवार को सांत्वना दी। उप जिलाधिकारी सदर ने ग्रामीणों को हर स्तर पर सहायता दिलाए जाने का आश्वासन दिया। जनाक्रोश को देखते प्रशासन ने पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारियों को वहां आने से मना कर दिया। अंत में पीडि़त परिवार को आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा के बाद ग्रामीण मान गए।

लोगों में दहशत का माहौल

दोपहर साढ़े 12 बजे शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। जहां डीएफओ टाइगर रिजर्व कैलाश प्रकाश, डीएफओ सामाजिक वानिकी आदर्श कुमार, एसडीओ केपी सिंह भी पहुंचे और परिजनों को सांत्वना दी। जंगल किनारे गांवों के लोगों में दहशत का माहौल है। घटनास्थल पर नायब तहसीलदार शेर बहादुर, विश्व प्रकृति निधि के परियोजना अधिकारी नरेश कुमार, सीओ सिटी समेत कई पुलिस अफसर मौजूद रहे। वहीं सामाजिक वानिकी प्रभाग के अमरिया क्षेत्र में मग्गर सिंह के फार्म हाउस के पास बाघ ने हमला बोलकर एक पड्डे को घायल कर दिया। प्रभागीय निदेशक आदर्श कुमार ने बताया कि मौके पर टीम को रवाना कर दिया गया। एक पड्डा घायल हुआ है। पूरे मामले पर नजर रखी जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button