खेल

टेस्ट में घरेलू मैदान पर 250 से ज्यादा विकेट ले लिए इस श्रीलंकाई स्पिनर ने

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का ये स्पिनर इन दिनों कमाल की गेंदबाजी कर रहा है। एक बार फिर से जिंबाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट मैच के पहले दिन इस गेंदबाज ने अच्छी गेंदबाजी की और विरोधी टीम के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके अलावा श्रीलंका की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में इन्होंने 250 विकेट लेने का गौरव भी हासिल किया।

रंगना हेराथ ने किया कमाल

श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ अब दूसरे ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 250 से ज्यादा विकेट लेने का गौरव हासिल किया है। हेराथ ने अपने क्रिकेट करियर में अपनी सरजमीं पर कुल 44 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 251 विकेट लिए हैं।

हेराथ से आगे श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन चल रहे हैं जिन्होंने 73 घरेलू टेस्ट मैचों में 493 विकेट लिए थे। आइए एक नजर डालते हैं दुनिया के पांच ऐसे स्पिनर्स पर जिन्होंने अपनी सरजमीं पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)- 73 मैच- 493 विकेट (रिटायर)

अनिल कुंबले (भारत)- 63 मैच- 350 विकेट (रिटायर)

शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)- 69 मैच- 319 विकेट (रिटायर)

हरभजन सिंह (भारत)- 55 मैच- 265 विकेट (खेल रहे हैं)

रंगना हेराथ (श्रीलंका)- 44 मैच- 251 विकेट (खेल रहे हैं)

रंर्गना हेराथ का टेस्ट करियर

हेराथ ने अपने टेस्ट करियर में अब तक कुल 80 मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 2.77 की इकॉनामी रेट से कुल 373 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 127 रन देकर 9 विकेट लिए हैं। वहीं जिंबाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच की बात करें तो पहली पारी में उन्होंने 30 ओवर में 106 रन देकर 4 विकेट लिए।

Related Articles

Back to top button