खेल

टोक्यो ओलंपिक्स में इस खिलाड़ी ने लगाई मेडल्स की झड़ी, एक के बाद एक जीते 7 पदक

किसी देश के लिए इससे बड़ी गर्व की बात क्या होगी कि उसका एक खिलाड़ी ओलंपिक के एक इवेंट में एक के बाद एक 7 पदक दिला दे। जहां कोई देश एक-एक मेडल को तरस रहा है, उसी ओलंपिक में ऑस्ट्रेलियाई स्विमर एम्मा मैककियोन ने लगातार 7 मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

रविवार को रियो ओलंपिक्स में 4 पदक जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एम्मा मैककियोन ने दो बार के गत चैंपियन, संयुक्त राज्य अमेरिका को हराकर टोक्यो एक्वेटिक्स सेंटर में महिलाओं की 4×100 मीटर रिले स्वर्ण पदक हासिल किया। एक करीबी दौड़ में कायली मैककेन, चेल्सी होजेस, एम्मा मैककेन, केट कैंपबेल की ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3: 51.60 के एक नए ओलंपिक रिकॉर्ड समय के साथ दौड़ जीत ली। इसके साथ ही टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका को दूसरे स्थान पर धकेल दिया। यूएसए चौकड़ी 3: 51.73 के समय पर समाप्त हुई जबकि कनाडा ने 3: 52.60 में कांस्य का दावा किया।

टोक्यो 2020 ओलंपिक में मैककॉन का यह सातवां पदक था, एक ऐसा कारनामा जो किसी अन्य महिला तैराक ने कभी किसी एक खेल में हासिल नहीं किया है। 27 वर्षीय मैककॉन ने अब टोक्यो में तीन कांस्य के साथ चार स्वर्ण जीत लिए हैं।

वह ओलंपिक्स के इतिहास में सात पदक जीतने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। वह सोवियत जिमनास्ट मारिया गोरोखोवस्काया के 1952 के हेलसिंकी खेलों में पदक जीतने के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली एकमात्र अन्य महिला बन गई हैं। उन्होंने 1952 में पूर्वी जर्मन क्रिस्टिन ओटो के छह पदक के रिकॉर्ड को पछाड़ दिया। जिसे बाद में 2008 में अमेरिकी नताली कफलिन ने मैच किया था।

इससे पहले शनिवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका की तैराकी महान केटी लेडेकी ने महिलाओं की 800 मीटर फ़्रीस्टाइल में पोडियम में शीर्ष पर रहने के बाद अपना रिकॉर्ड छठा व्यक्तिगत स्वर्ण और अपने करियर का 10 वां ओलंपिक पदक जीता। केटी लेडेकी अभी भी हर 800 मीटर फ्रीस्टाइल दौड़ में अपराजित बनी हुई हैं, जिसमें उन्होंने 11 साल तक प्रतिस्पर्धा की है। लेडेकी ने 8:12.57 में दीवार को छुआ। ऑस्ट्रेलिया के एरियन टिटमस ने रजत और इटली की सिमोना क्वाडरेला ने कांस्य पदक जीता।

Related Articles

Back to top button