सेहत

ठंड में बढ़ जाती है माइग्रेन की समस्या, तो आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय!

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसे कभी सिर दर्द न हुआ है। हालांकि, सिर दर्द अक्सर एक कप कड़क चाय पी लेने से या फिर दवा लेने से ठीक हो जाता है। कई बार यह नींद न पूरी होने से, तनाव, दांतों में दर्द या फिर आंखें कमज़ोर होने की वजह से भी होता है। जिसके लिए मेडिकल चेकअप की ज़रूरत होती है। वहीं, कुछ लोग माइग्रेन के मरीज़ भी होते हैं।

जिन लोगों को माइग्रेन की दिक्कत होती है, उनकी यह परेशानी सर्दियों में और बढ़ जाती है। माइग्रेन में सिर के एक हिस्से में तेज़ दर्द होता है। ऐसा देखा गया है कि पुरुषों के मुकाबले यह दिक्कत महिलाओं में ज़्यादा होती है।अगर आप भी ठंडे मौसम में अक्सर माइग्रेन से परेशान रहते हैं, तो हम बता रहे हैं कुछ घरेलू उपाय।

क्यों होता है माइग्रेन

माइग्रेन का दर्द अक्सर आधे सिर में ही होता है, लेकिन कई बार यह पूरे सिर में भी होने लगता है। इसकी वजह से सिर में इतना तेज़ दर्द होता है कि ऐसा लगता है कोई हथौड़ा सिर पर मार रहा हो। यह दर्द कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक रह सकता है। माइग्रेन के इस दर्द में सिर के नीचे की धमनी बढ़ जाती है और कई बार इसकी वजह से दर्द वाले हिस्से में सूजन भी हो जाती है। डॉक्टर्स के मुताबिक माइग्रेन दिमाग या चेहरे की रक्त वाहिनियों में हुई गड़बड़ी के कारण होता है। माइग्रेन आनुवंशिक बीमारी भी है, जिसका संबंध खान-पान, वातावरण में बदलाव, तनाव, नींद न पूरी होना या फिर ज़रूरत से ज्यादा सोने से भी हो सकता है।

माइग्रेन के लक्षण

-सिर के एक हिस्से में तेज़ दर्द होना

-तेज़ आवाज़ और रोशनी को न बर्दाश्त कर पाना या उसमें सिरदर्द होना

-मतली आना

-उल्टी आना

माइग्रेन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

राहत देगी सिर की मालिश

माइग्रेन का दर्द शुरू होने पर आप सिर की मालिश कर सकते हैं। मालिश से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता, जिससे दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप किसी भी तरह के तेल का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कम से कम 20 मिनट मालिश करें।

करें अदरक का इस्तेमाल

अदरक माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने में फायदेमंद साबित होता है। अदरक के औषधीय गुण मतली, उल्टी में राहत देने का काम करते हैं, जो माइग्रेन में परेशान करते हैं। साथ ही यह सिर दर्द को भी कम करता है। इसके लिए एक इंच अदरक लें और उसे एक गिलास पानी में उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर ठंडा कर लें और इसमें नींबू मिलाकर पी जाएं।

कॉफी भी है फायदेमंद

कॉफी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो माइग्रेन के तेज़ दर्द को फौरन कम करते हैं। कॉफी में मौजूद कैफीन माइग्रेन के दर्द में राहत देती है। इसके लिए आपको ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए।

धनिये के बीज की चाय

धनिया का बीज भी सिर दर्द में आराम देने में सक्षम होता है। खासतौर पर इसे माइग्रेन के लिए काफी असरदार माना गया है। इसके लिए पानी में धनिये के बीज डालकर उबाल लें और पी लें। इससे आपको दर्द में फौरन राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button