उत्तर प्रदेश

दलितों का विकास करने हेतु सरकार निरन्तर प्रयत्नशील: डा0 दिनेश शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के माननीय उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि देश मजबूत एवं शक्तिशाली बने, इसके लिए बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर जी ने संविधान में प्राविधान कराये। दलितों के विकास हेतु सरकार निरन्तर प्रयत्नशील है। डॉ0 शर्मा आज यहां अखिल भारतीय बांसकार महासभा एवं अखिल भारतीय धरकार समाज द्वारा डा0 अम्बेडकर महासभा परिसर में आयोजित बांसकार राष्ट्रीय समागम को संबोधित कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दलितों के शीर्ष स्थान पर पहुंचने से ही देश का विकास संभव है। अब दलित समाज आगे आ रहा है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने गरीबों को उनका हक दिलाने के लिए बैंको में खाते खुलवाये। सरकारी योजनाओं एवं आपदा आदि से संबंधित सहायता धनराशि डी0बी0टी0 के माध्यम से सीधे उनके खाते में स्थानान्तरित की जा रही है। प्रधान मंत्री जी द्वारा दलित उद्योगपतियों का सम्मेलन कराया जा रहा है। हम सदैव आपके साथ खड़े हैं। दलित समाज के उत्थान हेतु सबको मिलकर काम करना होगा।

डॉ0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश की राजधानी में पहली बार बांसकार कामगार समाज के राष्ट्रीय महासमागम का आयोजन किया गया है। डा0 लाल जी प्रसाद निर्मल को इस समाज के विकास के लिए ही उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम का अध्यक्ष बनाया गया है। दलित वर्ग को समाज में बराबरी का हक दिलाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। इसमें किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं होगा। समान रूप से पूरे प्रदेश एवं देश की जनता को लाभ दिया जा रहा है।

उपमुख्यमंत्री ने देशवासियों से एक होकर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकास के पथ पर चलने का आवाहन करते हुए कहा कि इससे सभी का विकास होगा। प्रदेश सरकार दलितों के लिए कार्य कर रही है। इस अवसर पर दलित उद्यमिता व्यवसाय प्रचार शिविर की शुरुआत और दलित उद्यमिता विशेषांक का भी विमोचन किया गया।

Related Articles

Back to top button