देश-विदेश

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच विशेषज्ञों ने लोगों को चेताया

दिल्ली में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच विशेषज्ञों ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। दिल्ली के डाक्टरों का मानना है कि जिस रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ रह हैं उससे ओमिक्रोन के मामले अगले साल फरवरी में चरम पर होंगे। यानी कोरोना की अगली पीक फरवरी में आने की संभावना है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो महीने तक कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते रहेंगे।

डाक्टर गिरिधर आर बाबू ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि त्यौहारों के बाद कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दीवाली के 14 दिन बाद कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन अन्य वैरिएंट की तुलना में बहुत ज्यादा संक्रामक है। यह लोगों में तेजी से फैलता है। ओमिक्रोन के मामले मध्य जनवरी से मध्य फरवरी तक चरम पर हो सकते हैं।

सफदरजंग अस्पताल में सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि कोरोना के मामलों की संख्या और सकारात्मकता दर में वृद्धि होना तय है, लेकिन यह मृत्यु दर में तब्दील नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में 60 से 70 फीसद लोग ओमिक्रोन से पीड़ित हो सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर चीजों को ठीक से मैनेज किया और इसे पैनिक नहीं बनाया गया तो लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार को दिल्ली में 9 जून के बाद सबसे ज्यादा 331 नए मामले सामने आए। जबकि एक कोरोना मरीज की मौत हो गई। सकारात्मक दर बढ़कर 0.68 हो गई है। 144 लोग स्वस्थ भी हुए। दिल्ली में एक्टिव मामलों की संख्या 1,289 हो गई है।

इससे पहले रविवार को कोरोना के 290 मामले आए थे जो 199 दिनों (छह माह 19 दिन) में सबसे अधिक थे। इससे पहले 10 जून को कोरोना के 305 मामले आए थे। दिल्ली में ओमिक्रोन का पहला मामला पांच दिसंबर को सामने आया था। उस दिन संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत थी। इसके बाद से अब तक तीन सप्ताह में कोरोना के कुल 2200 से अधिक मामले आए हैं।

Related Articles

Back to top button