उत्तराखंड समाचार

दिवाली से पहले कर्मचारियों को 6908 रुपये नकद बोनस

देहरादून : राज्य सरकार ने दीपावली पर तदर्थ बोनस देने का आदेश जारी कर डेढ़ लाख से ज्यादा कर्मचारियों को खुशियों से रोशन कर दिया। तदर्थ बोनस के रूप में अराजपत्रित सरकारी कर्मचारियों, महकमों के कार्यप्रभारित कर्मचारियों, सहायताप्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को 6908 रुपये और दैनिक वेतनभोगी व कैजुअल कर्मचारियों को 1184 रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा।

यही नहीं, सरकार ने इस बार सार्वजनिक निगमों-उपक्रमों के कर्मचारियों की सुध भी ली। सार्वजनिक उद्यम विभाग को आदेश जारी कर तदर्थ बोनस भुगतान पर निर्णय लेने को हरी झंडी दिखा दी है।

राज्य मंत्रिमंडल ने बीते बुधवार को कर्मचारियों को वर्ष 2016-17 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस देने का फैसला लिया था। इस फैसले के दूसरे दिन ही सरकार ने तदर्थ बोनस के नकद भुगतान के आदेश जारी कर दिए। अब डेढ़ लाख से ज्यादा कर्मचारियों को दीपावली से पांच दिन पहले तदर्थ बोनस मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

वित्त प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक राज्य सरकार के कर्मचारियों, सहायताप्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों एवं जिला पंचायत के कर्मचारियों और कैजुअल व दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को केंद्र सरकार के मानकों के मुताबिक तदर्थ बोनस भुगतान होगा।

समूह-ग व घ के अराजपत्रित कर्मचारियों का जिनका ग्रेड वेतन 4800 रुपये तक है, को बोनस दिया जाएगा। आदेश में कहा गया कि केवल वे कर्मचारी इस आदेश के तहत बोनस भुगतान के पात्र होंगे, जो 31 मार्च, 2017 तक न्यूनतम छह माह की लगातार सेवा कर चुके होंगे। न्यूनतम छह माह से एक वर्ष तक लगातार सेवा की अवधि के लिए पात्र कर्मचारियों को यथा अनुपात में भुगतान किया जाएगा।

आउटसोर्स को भी मिले बोनस

सरकारी महकमों, उपक्रमों, निकायों, पंचायतों में कार्यरत दैनिक वेतनभोगी व कैजुअल कर्मचारियों को बोनस मिलेगा, लेकिन इन महकमों में आउटसोर्स पर कार्यरत हजारों कर्मचारियों को बोनस नहीं मिलेगा। दरअसल, आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए बोनस का प्रावधान अब तक नहीं हो सका है। राज्य निगम कर्मचारी महासंघ के महामंत्री रवि पचौरी ने आउटसोर्स कर्मचारियों को भी बोनस के भुगतान की मांग सरकार से की है।

Related Articles

Back to top button