उत्तराखंड समाचार

दूनवासियों से गुलजार रहा नैशनल हैण्डलूम एक्सपो

देहरादून: आयोजक उत्तराखण्ड हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास परिषद उद्योग निदेशालय, देहरादून एवं प्रायोजक विकास आयुक्त (हथकरघा) भारत सरकार द्वारा नेशनल हैण्डलूम एक्सपो में बुधवार को दूनवासियों की भीड़ देखने को मिली। अब यह एक्सपो अपने समापन की ओर है किन्तु दूनवासी अभी भी खरीददारी में जुटे हैं। मेला अधिकारियों ने दूनवासियों को एक दिन और दिया है जो एक्सपो में अंतिम दिन गुरूवार 10 जनवरी तक खरीददारी कर सकते हैं।

नेशनल हैण्डलूम एक्सपो में 200 स्टॉल लगाये गये हैं जिसमें 45 स्टॉल उत्तराखण्ड के हैं। भारत के लगभग 17 राज्यों के हथकरघा बुनकरों के स्टॉल इस एक्सपों में लगे हैं। कर्नाटक, उड़ीसा, गुजरात, जयपुर, उत्तराखण्ड सहित कई हथकरघा बुनकरों के स्टॉल लगाये गये हैं। हथकरघा व हस्तशिल्प बुनकरों द्वारा निर्मित उत्पादों को लगातार पसंद किया गया है। बुधवार को भीड़ देखकर सभी हथकरघा बनुकरों के चेहरे खिले रहे।

मेला अधिकारी केसी चमोली ने कहा कि दूनवासियों की हथकरघा व हस्तशिल्प बुनकरों द्वारा निर्मित उत्पादों के प्रति प्रेम को देखते हुए मेले को एक दिन बढ़ाकर 10 जनवरी को एक्सपो का समापन होगा। मेला अधिकारी ने दूनवासियों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर एक्सपो के अंतिम दिन खरीददारी करें।

सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में घुघुती मकर संक्राति महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मसूरी विधायक श्री गणेश जी ने दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत नंदा राज यात्रा से की गयी। प्राअड पहाड़ी टीम की ओर से गढ़वाली व कुमाऊंनी लोक गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में वाईस ऑफ इण्डिया फेम दीपा धामी, हिन्दी व पहाड़ी रैपर सूरज व उभरते लोक गायक करण रावत ने गढ़वाली व कुमाऊंनी गीतों की प्रस्तुति देकर एक्सपो में मौजूद लोगां को झुमने पर मजबूर कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान कुमाऊंनी लोक गायक पप्पू कार्की को श्रद्धांजलि दी गयी।

नैशनल हैण्डलूम एक्सपो सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उप निदेशक श्रीमती शैली डबराल, मेला अधिकारी केसी चमोली, जगमोहन बहुगुणा, एम0 एस0 नेगी, आर0के0 मंमगई, कुँवर सिंह बिष्ट, राजेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button