अपराध

देवभूमि में जमीन तलाश रहे दिल्ली के मानव तस्कर

देहरादून के डील कॉलोनी में बीते दिनों सामने आए मानव तस्करी के सनसनीखेज मामले ने पुलिस और खुफिया एजेंसियों को सकते में डाल दिया। सूत्रों से जानकारी मिली है कि कामवाली बाई दिलाने के नाम पर राजधानी समेत राज्य के मैदानी और पर्वतीय जिलों में कई लड़कियों की तस्करी की जा रही है। दिल्ली के मानव तस्करों के उत्तराखंड में सक्रिय होने की बात सामने आ रही है।

देहरादून के रायपुर क्षेत्र में बीते 29 मार्च को डील कॉलोनी में छह माह से बंधक बनाकर रखी गई युवती को पुलिस ने मुक्त कराया। नौ साल से परिवार से मिलने को तरस रही इस युवती ने जब पुलिस को अपनी आपबीती सुनाई तो पुलिस अधिकारी सन्न रह गए।

जाने-अनजाने वह जिन लोगों के चंगुल में फंस गई थी वह मानव तस्कर थे, जो दून में अपने पांव जमाने की तैयारी में थे, जिसे लेकर अब उत्तराखंड पुलिस हरकत में आ गई है। सूत्रों की मानें तो अभी भी मैदानी जिलों के तमाम बड़े घरों में ऐसी युवतियां काम कर रही हैं, जो दिल्ली के रास्ते सुदूरवर्ती पूर्वोत्तर राज्यों से यहां लाई गई हैं।

हालांकि, पुलिस के पास इसका कोई स्पष्ट आंकड़ा तो नहीं है, लेकिन पुलिस मुख्यालय स्तर से दिल्ली में पंजीकृत ऐसी एजेंसिंयों से संपर्क कर जानकारी मांगी गई है कि उत्तराखंड में कितनी युवतियां बतौर नौकरानी काम कर रही हैं। ताकि दून को मानव तस्करों का बाजार बनने से रोका जा सके।

 

Related Articles

Back to top button