उत्तराखंड समाचार

देहरादून में गर्भवती को चारपाई पर लिटा उफनती सौंग पार की

देहरादून : गुरुवार को मूसलाधार बारिश के बीच प्रसव पीड़ा से छटपटाती गर्भवती को परिजनों ने चारपाई पर लिटा सौंग नदी पार कराई और आठ किलोमीटर की दूरी पार कर वाहन तक पहुंचे। मुसीबत यहीं खत्म नहीं हुई। हिचकोले खाती ‘नई नवेली’ सड़क से गुजरते हुए उफनती नदी को पार करते हुए सब भगवान का नाम लेते रहे। खैर किसी तरह सब लोग साढ़े चार घंटे बाद देर शाम दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे और गर्भवती को भर्ती कराया।

राजधानी देहरादून से महज 26 किलोमीटर दूर रंगड़ गांव का यह दृश्य चौंकाने वाला है। दून के पास मालदेवता क्षेत्र के रंगड़ गांव के लिए वर्ष 2015 में किसी तरह सड़क बनी। इसके लिए ग्रामीणों को लंबा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन पिछले माह बारिश के कारण सड़क जगह-जगह उखड़ गई। अब यहां जिंदगी इन गड्ढों में हिचकोले खा रही है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यह पूरा क्षेत्र देहरादून पर निर्भर है।

ग्राम पंचायत रंगड़ के प्रधान भरत सिंह ने बताया कि दोपहर बाद दो बजे गांव के दिनेश सिंह की गर्भवती पत्नी गीता को पीड़ा शुरू हो गई। तेज बारिश में परिजन पहले तो बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए, लेकिन दर्द बढ़ने पर उन्होंने प्रधान को सूचना दी।

दिनेश के बड़े भाई रमेश और गांव के कुछ लोगों ने गीता का चारपाई पर लिटाया और बारिश में ही निकल पड़े। भरत सिंह ने बताया कि वे लोग शाम तीन बजे गांव से रवाना हुए और वाहन तक पहुंचने में ही ढाई घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया। इतना ही नहीं वाहन से भी देहरादून तक पहुंचने में दो घंटे से ज्यादा समय लगा। वह कहते हैं कि पखवाड़े भर से हालात ऐसे हैं, लेकिन कोई सुध लेने वाला नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button