खेल

देहरादून में जुटेंगे देश-विदेश के महाबली, मनवाएंगे अपनी ताकत का लोहा

देहरादून : दुनियाभर में अपनी ताकत का लोहा मनवाने वाले महाबली दून में जुटने जा रहे हैं। मौका होगा एशिया स्ट्रॉन्गेस्ट मैन 2017 चैंपियनशिप का। स्ट्रांग मैन इंडिया की ओर से देश के साथ ही उत्तराखंड में पहली बार चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है। इसमें भारत सहित दस देशों के प्रतिभागी एशिया स्ट्रॉन्गेस्ट मैन का खिताब जीतने के लिए दम लगाएंगे।

यह स्पर्धा उन 16 वर्ल्‍ड चैंपियनशिप का हिस्सा है, जो स्ट्रॉन्गेस्ट चैंपियंस लीग कराती हैं। विदेशों में इस प्रतियोगिता को काफी लोकप्रियता हासिल है। इसमें व्यक्ति के शारीरिक बल की परीक्षा होती है। बेहतर टाइमिंग और सबसे ज्यादा वजन उठाने वाले को विजेता घोषित किया जाता है। इस चैंपियनशिप के माध्यम से वन, जैव विविधता व जीवन बचाने बचाने का संदेश भी दिया जाएगा। इसके लिए सभी प्रतिभागी हरे रंग की टी-शर्ट पहनकर मैदान में उतरेंगे।

मंगलवार को प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में स्ट्रांग मैन इंडिया के सीईओ अर्जुन गुलाटी ने बताया कि इसमें दस देशों के 30 खिलाड़ी अलग-अलग वेट कैटेगरी में अपने शारीरिक बल का प्रदर्शन करेंगे। चैंपियनशिप का आयोजन 26 व 27 अगस्त को रेंजर्स ग्राउंड में किया जाएगा।

इन वर्गों में होगी चैंपियनशिप

90 किग्रा वर्ग, 105 किग्रा वर्ग व ओपन वर्ग

यह होंगे इवेंट 

लॉग लिफ्ट: इसमें प्रतिभागियों को अपने वजन से ज्यादा लकड़ी के गठ्ठर को उठाना होता है। 90 किग्रा वर्ग में 110 किलो, 105 किग्रा वर्ग में 130 किलो और ओपन वर्ग में 150 किलो वजन उठाना होगा।

फारमर वॉक: इसमें प्रतिभागियों को वजन उठाकर 25 मी. की दूरी तय कर वापस शुरुआती प्वाइंट पर आना होता है। यह सब टाइमिंग के अंदर करना होता है। इसमें प्रतिभागियों को अपने से दोगुना वजन उठाना पड़ता है।

फ्रंट लोड होल्डिंग: इसमें प्रतिभागियों को दोनों हाथों को कंधों की बराबरी पर रखकर वजन उठाने को दिया जाता है। जो जितनी देर तक दोनों हाथों में वजन रोककर रख सकता है, उसे उस हिसाब सेअंक मिलते हैं।

योक रेस: इस इवेंट में धातु का फ्रेम होता है, जिसमें वेट रखा जाता है। इसे प्रतिभागी को कंधों के सहारे आगे खिसकाना होता है।

कार पुली: इस इवेंट में प्रतिभागियों को 25 मी. तक हाथों से कार खींचनी होती है वो भी बेहतर टाइमिंग के साथ।

एक्सेल डेडलिफ्ट: इस इवेंट में वजनदार चक्कों को उठाना होता है। जो जितना वजन उठाता है उसके अंक जोड़े जाते हैं।

इन देशों के प्रतिभागी दिखाएंगे दम 

भारत, ईरान, मलेशिया थाईलैंड, स्कॉटलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील व इजरायल।

ये रहेगी पुरस्कार राशि

प्रथम-75 हजार रुपये

द्वितीय-50 हजार रुपये

तृतीय-30 हजार रुपये

Related Articles

Back to top button