उत्तराखंड समाचार

द्रोणनगरी में दीपोत्सव का उल्लास, एक दूसरे को दी शुभकामनाएं

देहरादून : दीपोत्सव पर पूरी द्रोणनगरी विद्युत रोशनी से जगमग है तो बाजार पूरी तरह पैक। दून में दीपावली का रंग यूं तो धनतेरस से परवान चढ़ गया था, लेकिन बुधवार को यह और गहरा नजर आया। छोटी दीपावली पर बुधवार को खरीदारी के लिए मुख्य बाजारों में भीड़ उमड़ी रही।

शाम के वक्त तो पलटन बाजार समेत अन्य स्थानों पर लोगों को पैर रखने तक की जगह नहीं थी। लोगों ने दीपावली के लिए पारंपरिक खील-बताशे व खिलौनों के साथ ही मिष्ठान, आतिशबाजी और सजावटी सामान की दुकानों में भीड़ उमड़ी रही। आलम ये था कि सुबह से ही उपहार और मिठाई देकर एक दूसरे को शुभकामनाएं देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है।

महिलाएं पूजन की सामग्री खरीद रही हैं। गेंदा और कमल के फूलों की भी बंपर बिक्री से पुष्प विक्रेताओं के चेहरे भी खिले हैं। गेंदे से जहां लोग घर और प्रतिष्ठान सजा रहे हैं तो कमल के फूल से लक्ष्मी पूजन। दीपावली की रूपी ज्योत सोशल मीडिया पर भी खूब प्रज्वलित हो रही है।

लोग एक दूसरे को ई-ग्रीटिंग पोस्ट कर शुभकामनाएं दे रहे हैं।द्रोणनगरी में दीपावली पर्व को लेकर चारों और उल्लास का माहौल है। हर कोई त्योहार की तैयारियों में जुटा है। ऐसे में ये छोटी सी बच्ची भी दीपों के इस त्योहार को लेकर उत्साहित नजर आई।

ड्राई फ्रूट्स को वरीयता

दीपावली का उल्लास तो ही, साथ ही इस लोगों को मिठाई में मिलावट का भय सता रहा है। यही कारण है कि वह मिठाई के बजाए ड्राइफ्रूट्स को ही वरीयता दे रहे हैं। खरीदार मनोज सिंह ने बताया कि जगह-जगह से नकली मावा पकड़े जाने की खबरें आ रही है। ऐसे में मिठाई त्योहार का मजा न खराब कर दे, इसलिए ड्राइफ्रूट्स ही रिश्तेदार और परिचितों को दे रहे हैं। व्यापारी प्रमोद अरोरा के मुताबिक नमकीन, बिस्कुट और चॉकलेट के गिफ्ट पैक की डिमांड पिछले सालों के मुकाबले बढ़ी है।

Related Articles

Back to top button