उत्तर प्रदेश

नवनियुक्त लोक मित्रों के लिए गिरि विकास अध्ययन संस्थान में 05 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ: गिरि विकास अध्ययन संस्थान उ0प्र0 सरकार द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार एवं प्रसार, फीड बैक तथा मैकेनिज्म को प्रभावी बनाये जाने के उद्देश्य से लोक कल्याण मित्र इंटरनशिप ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 21 जनवरी से प्रारम्भ किया जा रहा है। 05 दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम विभन्न चरणों में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम के प्रभावी संचालन के लिए नवनियुक्ति 824 लोकमित्र एवं 02 प्रदेश मित्रों को विकास से सम्बंधित जानकारी दी जायेगी, जिससे वे प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक गांवों में जाकर सरकार की योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर सुनिश्चित करेगे तथा उसकी जानकारी ऐप के माध्यम से अनवरत रूप से सरकार को प्रेषित करेंगे।

संस्थान के निदेशक प्रो0 वी0के0 बाजपेयी ने कार्यक्रम के उद्देश्य उत्साही एवं अनुभवी युवाओं को इस कार्यक्रम में शामिल करना है जो वास्तव में सामाजिक परिवर्तन लाने को विशेष रूचि रखते है। प्रथम चरण में 50 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रशिक्षण लेने वाले क्षेत्रों में जाकर लाभार्थियों से फीड बैक लेकर प्रदेश सरकार को सूचित करेंगे।

संस्थान के निदेशक ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक एवं पूर्व अपर निदेशक राज्य ग्राम विकास संस्थान डा0 ललित मोहन जोशी व प्रो0 के0एस0 राव तथा अन्य विद्वानों द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम को संचालित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button