राजनीति

निकायों की सीमा बढ़ाने का विरोध करेगी कांग्रेस: प्रीतम

देहरादून : कांग्रेस ने प्रदेश में नगर निकायों के सीमा विस्तार के सरकार के फैसले की मुखालफत की है। दरअसल, अगले साल निकायों के चुनाव भी होने हैं। ऐसे में निकाय चुनाव नए परिसीमन के मुताबिक हुए तो इससे आरक्षण समेत तमाम व्यवस्थाओं को लेकर मौजूदा स्थितियों में उलटफेर मुमकिन है। इससे असमंजस भी गहरा गया है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि मौजूदा निकायों में बुनियादी सुविधाओं का ढांचा मजबूत किए बगैर नए ग्रामीण क्षेत्रों को इसमें शामिल नहीं किया जाना चाहिए। पार्टी इसका विरोध करेगी। सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारों से बातचीत में प्रीतम सिंह ने कहा कि नगर निकायों की सीमा को बढ़ाने का सरकार का फैसला न्यायसंगत नहीं है। ऐसे कदमों से निकायों में शामिल होने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनों के खुर्द-बुर्द होने का खतरा बढ़ जाएगा। इसके विरोध में ग्राम प्रधानों के आंदोलन का उन्होंने समर्थन किया।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने माना कि नगर निकायों के अगले साल होने वाले चुनाव यदि नए परिसीमन के साथ होते हैं तो वार्डों में आरक्षण की मौजूदा स्थिति में बदलाव संभव है। ऐसे में पार्टी के लिए भी आगामी चुनाव को ध्यान में रखकर तैयारी करने को ज्यादा मशक्कत करनी होगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा में अंदरूनी अंसतोष खासतौर पर हरिद्वार जिले में गाहे-बगाहे विधायकों, मंत्रियों, मेयर व सांसद और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच विवाद पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि सरकार और सत्तारूढ़ संगठन के बेबस नजर आने से राज्य में कानून व्यवस्था पर साफ असर नजर आ रहा है। सरकार पक्ष और विपक्ष के कार्यकर्ताओं के साथ भेदभाव कर रही है। पौड़ी में विपक्ष के नेताओं पर जानबूझकर मुकदमें दर्ज किए गए हैं।

सरकार को यह दोहरी नीति नहीं अपनानी चाहिए। सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति पर भी उन्होंने सवाल दागे। उन्होंने कहा कि लोकायुक्त का अब तक गठन नहीं हुआ और अब भ्रष्टाचार पर आयोग बनाने की पैरवी की जा रही है। एनएच-74 मुआवजा घोटाले की अब तक सीबीआइ जांच शुरू नहीं हो पाई है।

शाह कर रहे नाटक

उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के प्रस्तावित दून दौरे में अंत्योदय या दलित परिवार के घर खाना खाने को नाटक करार दिया। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों में भाजपा की सरकारें दलित विरोधी कार्य कर रही हैं। इस मौके पर कांग्रेस मुख्य प्रवक्ता मथुरादत्त जोशी, लालचंद शर्मा, गरिमा दसौनी व नवीन पयाल समेत कई नेता मौजूद थे।

अक्टूबर तक नई कार्यकारिणी

प्रदेश कांग्रेस की नई कार्यकारिणी आगामी अक्टूबर तक गठित हो सकती है। प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि पार्टी के सांगठनिक चुनाव देशभर में तय कार्यक्रम के मुताबिक हो रहे हैं। अभी बूथ स्तर पर कमेटी गठित हो रही हैं।

Related Articles

Back to top button