उत्तराखंड समाचार

पीएम से मिले मदन कौशिक, विकास कार्यक्रमों की दी जानकारी

देहरादून : प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें राज्य में चल रही विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। केंद्र सरकार से मिलने वाले सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री को गंगा जल भी भेंट किया।

नई दिल्ली स्थित संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने  उत्तराखंड के अवस्थापना विकास और स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में विशेष रूप में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर विकास के लिए सॉलिड वेस्ट, सीवरेज व पेयजल क्षेत्र में किए गए कार्यों की समीक्षा की जा रही है।

कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वच्छता कार्यक्रम को सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल कर सभी प्रभारी मंत्रियों और प्रभारी सचिव को निर्देश दिए हैं कि भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छता कार्यक्रम को भी एजेंडे में रखा जाए।

शहरों के नियोजित विकास के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देते मदन कौशिक ने रेरा कानून को प्रदेश में लागू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाले कार्यशाला के बारे में बताया।

उन्होंने प्रदेश में वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों और प्रबंधन के बारे में प्रधानमंत्री को अवगत कराया। कौशिक ने कहा कि उत्तराखंड सरकार नौजवानों के रोजगार के लिए कौशल प्रबंधन के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही है। अलग-अलग कार्यों से जुड़े लोगों के लिए विशेष रोजगार योजनाएं संचालित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि पलायन पर रोक के लिए पलायन आयोग का गठन किया गया है। राज्य में जीएसटी कानून को लागू करने के लिए अनोखी पहल के रूप में नौजवानों को प्रशिक्षित कर जीएसटी मित्र बनाने की जानकारी भी उन्होंने दी। मुलाकात के बाद कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि प्रदेश के विकास को लेकर प्रधानमंत्री ने सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की।

Related Articles

Back to top button