उत्तर प्रदेश

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य 24 माह के अन्दर पूरा किए जाने के निर्देश देते हुए: सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद अमेठी, सुलतानपुर तथा आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के तहत कराए जा रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने हवाई सर्वेक्षण कर परियोजना के लिए कराए जा रहे कार्यों की व्यापक स्तर पर जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य 24 माह के अन्दर पूरा किए जाने के निर्देश दिए हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्यों की मौके पर समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि परियोजना का कार्य पूरी ईमानदारी से किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ठेकेदारों को कोई कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए प्रत्येक सम्बन्धित किसान की भूमि के मुआवजे का भुगतान सुनिश्चित कराया जाए। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के दौरान डम्पर आदि भारी वाहनों से खराब होने वाली सड़कों की मरम्मत प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराई जाए।

मुख्यमंत्री जी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पैकेज-2 के तहत जनपद अमेठी के ग्राम भटमऊ, सुकुल बाजार, पैकेज-4 के तहत जनपद सुलतानपुर के ग्राम करेथा, गोथरपुर, दोस्तपुर, कादीपुर तथा पैकेज-6 के तहत जनपद आजमगढ़ के किसुनदासपुर का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित जिलाधिकारी शासनादेश की व्यवस्था के अनुसार सरकारी तालाबों तथा ड्रेन से निःशुल्क मिट्टी उठाने की अनुमति यथाशीघ्र प्रदान करें। इससे परियोजना हेतु मिट्टी के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध होगी, वहीं दूसरी ओर जल संरक्षण के कार्यों में भी मदद मिलेगी। उन्होंने परियोजना के मिट्टी के कार्यों को 15 जून, 2019 तक पूरा कराने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने एक्सप्रेस-वे के संरेखण में पड़ने वाले हाईटेंशन लाइनों, बिजली के खम्भों तथा पेड़ों को एक माह के अन्दर हटाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार नलकूप, हैण्डपम्प, स्कूल, पंचायत भवन आदि को जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर समयबद्ध तरीके से स्थानान्तरित कराया जाए। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे एक औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा, जिससे पूर्वांचल क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री जी को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरा कराया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान सूचना राज्यमंत्री श्री नीलकंठ तिवारी, आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री श्री सुरेश पासी सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि पूर्वांचल एक्सपे्रस-वे जनपद लखनऊ में लखनऊ-सुलतानपुर मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-731) स्थित ग्राम चांदसराय से प्रारम्भ होकर जनपद गाजीपुर में ग्राम हैदरिया (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-31) तक बनाया जा रहा है। परियोजना की कुल लम्बाई 340.824 कि0मी0 है। परियोजना का निर्माण 08 पैकेजों में विभक्त किया गया है। परियोजना के पैकेज-4 के अन्तर्गत जनपद सुलतानपुर में वायु सेना के उपयोगार्थ हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा।

परियोजना में कुल 07 दीर्घ ब्रिज एवं 07 न0 आर0ओ0बी0 का निर्माण प्रस्तावित है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के कारण स्थानीय लोगों के लिए आवागमन बाधित न हो, इसके लिए आवश्यकतानुसार अण्डरपास एवं दीर्घ सेतु/आर0ओ0बी0 को छोड़कर सम्पूर्ण लम्बाई में सर्विस रोड का प्राविधान किया गया है। सुरक्षा हेतु मार्ग के दोनों ओर एवं मीडियन के दोनों ओर मेटल बीम क्रैश बैरियर का प्राविधान किया गया है तथा आर0ओ0डब्ल्यू0 पर 2.5 मी0 ऊँची फेन्सिंग का प्राविधान किया गया है। भू-जल संरक्षण हेतु एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर प्रत्येक 500 मी0 पर वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण किया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के सभी दीर्घ संरचना एवं समस्त इण्टरचेन्जेज पर विद्युतीकरण का प्राविधान किया गया है।

Related Articles

Back to top button