उत्तर प्रदेश

प्रदेश में लो-वोल्टेज की समस्या का शीघ्र समाधान किया जाए: ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने लो-वोल्टेज वाले सभी जनपदों की समस्या का समाधान शीघ्र किए जाने तथा पारेषण तंत्र में अतिभारता को कम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि लो-वोल्टेज की समस्या से प्रभावित क्षेत्रों खासतौर से बुन्देलखण्ड व पूर्वांचल को लेकर मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि आने वाली गर्मियों में लो-वोल्टेज की समस्या नहीं रहना चाहिए। इसके लिए अधिकारी एक उच्च स्तरीय समिति गठित कर इसकी नियमित माॅनीटरिंग करें। उन्होंने मुख्य अभिंयता पी0एन0 उपाध्याय व जी0पी0 वर्मा पर प्रोजेक्ट कार्यों में शिथिलिता हेतु कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री श्री शर्मा ने आज यहां शक्ति भवन में प्रदेश में बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘‘24 ग 7 पावर फार आल‘‘ योजना के तहत उ0प्र0 पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा विद्युत पारेषण नेटवर्क के सुदृढ़ीकरण और कुल आपात क्षमता (टीटीसी) में वृद्धि के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्माणाधीन पारेषण लाइनों, 400केवी, 220 केवी व 132 केवी क्षमता के सब-स्टेशनों की प्रगति कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी कार्य पद्धति बदल कर जनता की आपेक्षाओं के अनुरुप कार्य करें। अन्यथा कार्यों के प्रति लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि योजनाओं को समय से पूरा न करने का असर उपभोक्ताओं के हितों पर पड़ता है, जोकि सरकार की ‘उपभोक्ता देवो भवः‘ की नीति के अनुकूल नहीं है।

ऊर्जा मंत्री ने प्रदेश के सुदूर गांवों में भी बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ, बलिया, आजमगढ़, अलीगढ़, बुलन्दशहर व हाथरस जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति को सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने गाजियाबाद एवं नोएडा क्षेत्र को नो-ट्रिपिंग जोन बनाने के लिए आवश्यक कार्य को समय से पूरा करने निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि ग्रीष्म ऋतु में उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की समस्या न हो इसके लिए सभी आवश्यक कार्य इस माह के अंत तक अवश्य पूर्ण कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि अभियंताओं को उपभोक्ताओं से अच्छा व्यवहार करने तथा इनकी विद्युत समस्याओं के समाधान पर भी ध्यान देना होगा।

प्रमुख सचिव, ऊर्जा व चेयरमैन, पावर कारपोरेशन श्री आलोक कुमार ने आगामी गर्मी के दौरान विद्युत आपूर्ति में जबरदस्त लोड आने की संभावना के मद्देनजर अभी से ही सम्पूर्ण तैयारी कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत मई-2019 तक में पड़ने वाले विद्युत लोड को मीट करने के लिए आने वाले एक साल के सभी कार्यों को शीघ्र चालू करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 440 सब-स्टेशन बनाए जा रहे हैं, आने वाले समय में लोगों को बिजली की किल्लत नहीं होगी। बैठक में निदेशक (वितरण एवं ट्रांसमिशन) श्री अमित कुमार के अलावा ट्रांसमिशन कारपोरेशन के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button