उत्तर प्रदेश

फायर स्टेशन दो माह में बनकर तैयार होगा: ब्रजेश पाठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विधि एवं न्याय, राजनैतिक पेंशन, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि लखनऊ के सबसे अधिक व्यस्ततम् क्षेत्र अमीनाबाद में अग्निशमन केन्द्र के बन जाने से लोगों को जानमाल के नुकसान से बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह अग्निशमन केन्द्र दो माह में बनकर चालू हो जाएगा।

श्री पाठक आज मध्य विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत अमीनाबाद में झण्डेवाला पार्क के निकट अग्निशमन केन्द्र के शिलान्यास के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के व्यापारी एवं क्षेत्रवासी गत 25 वर्षों से फायर स्टेशन की स्थापना की मांग कर रहे थे। आज उनकी मांग पूरी हो जाने से सभी लोग अत्यंत खुश हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उन्हें निर्देशित किये थे कि अमीनाबाद में फायर स्टेशन की स्थापना कराएं। उन्होंने कहा कि यह अग्निशमन केन्द्र उनके विधायक निधि की धनराशि से होगा। यहां पर पम्प हाउस पहले से ही बना हुआ है। उसमें पानी आदि की कोई दिक्कत नहीं होगी। इस केन्द्र का निर्माण नगर निगम द्वारा किया जाएगा।

विधि एवं न्याय मंत्री ने कहा कि अभी तक अग्निकाण्ड होने पर अग्निशमन वाहन को आने में समय लगता था, इससे काफी क्षति हो जाती थी। अब इसी क्षेत्र में फायर स्टेशन के बन जाने से काफी सुविधा होगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि अब व्यापारियों को किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान अग्निकाण्ड होने पर, नहीं होने दिया जाएगा।

श्री पाठक ने कहा कि अमीनाबाद में ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। ट्रैफिक जाम होने से दूर के लोग अमीनाबाद बाजार में खरीददारी करने से बचते हैं  और स्कूल के बच्चे समय से घर नहीं पहुंच पाते हैं जो यह गम्भीर समस्या है। इस संबंध में उन्होंने यातायात के अधिकारी को भी इस समस्या को दूर करने के लिए निर्देशित किया।

Related Articles

Back to top button