सेहत

बच्‍चों का वजन बढ़ाना है तो दें ओमेगा-3 फैटी एसिड

कई बच्‍चों का वजन उम्र के साथ नहीं बढ़ता. ऐसे में पेरेंट्स परेशान रहते हैं कि वे अपने बच्‍चों के वजन को कैसे बढ़ाएं. अब ऐसे पेरेंट्स के लिए खुशखबरी है. वजन बढ़ाने के लिए आप अपने बच्‍चों को ओमेगा-3 फैटी एसिड दे सकते हैं. ये ना सिर्फ उनकी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद है बल्कि यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

एक नए शोध में सामने आया है कि 8 से 15 साल उम्र के बच्चों में ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से ब्‍लडप्रेशर में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड सैल्मन, अखरोट और सोयाबीन सहित खाद्य पदार्थो में नैचुरल रूप से पाया जाता है.

अमेरिका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की सहायक प्रोफेसर लीसा क्रिस्चयन ने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों को ओमेगा-3 वाले खाद्य पदार्थ खिलाने की अधिक कोशिश करते हैं, लेकिन वजन बढ़ने के साथ इसमें सावधानी रखने की जरूरत होती है.

क्रिस्चयन ने कहा कि बच्चों की बीएमआई (शरीर द्रव्यमान सूचकांक) में अस्थिरता से बच्चों की वृद्धि की माप होती है. इससे सिर्फ वजन पर खुराक की निर्भरता को समझने में मदद मिलती है.

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘प्लोस वन’ में किया गया है. इसमें शोधकर्ताओं ने पूरक आहार लेने के बाद समग्र शारीरिक वजन और बॉडी मास इंडेक्स दोनों की तुलना की.

इस शोध के जरिए माता-पिता द्वारा ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत को उजागर किया गया. साथ ही वजन के अनुसार उचित खुराक के महत्व को रेखांकित किया गया.

Related Articles

Back to top button