उत्तराखंड समाचार

बलूनी पब्लिक स्कूल के 12 छात्रों ने नीट परीक्षा की पास कर किया मेडिकल के लिए क्वालीफाई

देहरादून। बलूनी पब्लिक स्कूल के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम से 12 छात्र-छात्राओं ने नीट परीक्षा पास कर मेडिकल के लिए क्वालीफाई किया है। इन सभी छात्र-छात्राओं को नौवीं और 11वीं कक्षा से ही स्कूली पढ़ाई के साथ ही कोचिंग के लिए तैयार किया जा रहा था। इन छात्रों का कहना है कि बलूनी पब्लिक स्कूल में अनुभवी शिक्षकों की ओर से तैयार पाठ्यक्रम सामग्री, पीरियोडिक टेस्ट और टाइम मैनेजमेंट से उनकी नीट की राह प्रशस्त हुई।

संस्थान के एमडी विपिन बलूनी के अनुसार आजकल बच्चों को अधिक से अधिक ज्ञानार्जन की आवश्यकता है, जो केवल स्कूली शिक्षा के माध्यम से संभव नहीं है। स्कूली कोर्स सीमित है, जबकि दिनोंदिन कठिन होती प्रतिस्पर्धा में बेहतर छात्रों में से भी बेहतरीन का चुनाव किया जाता है। ऐसे में बलूनी ग्रुप ने तय किया कि बच्चों को नौवीं कक्षा से ही मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए तैयार किया जाए। उन्होंने बताया कि संस्थान के गर्वित सती, विपुल पाल और ध्रुव देवराड़ी इसी प्रोग्राम के हिस्सा थे। तीनों ने इसी वर्ष बारहवीं कक्षा के साथ ही नीट परीक्षा पास कर ली है।

छात्रों ने बताया कि उन्हें कोचिंग का काफी लाभ मिला। उनके मुताबिक चेयरमैन डा. नवीन बलूनी और एमडी विपिन बलूनी हर बच्चे की मदद के लिए तत्पर रहते हैं। कोरोना काल में कई बच्चे फीस नहीं दे सके, इसके बावजूद उनकी कोचिंग में कोई व्यवधान नहीं आया। सुपर-50 के अलावा भी कई बच्चे ऐसे हैं, जो बलूनी कोचिंग में निश्शुल्क पढ़ रहे हैं।

शाश्वत डंगवाल का इंडिया बी टीम में चयन

क्रिकेट एसोसिएशन आफ उत्तराखंड (सीएयू) की अंडर-19 टीम के खिलाड़ी शाश्वत डंगवाल का चयन इंडिया बी टीम के लिए हुआ है। शाश्वत 27 नवंबर से कोलकाता में होने वाली त्रिकोणीय सीरीज में इंडिया बी टीम के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। उत्तराखंड क्रिकेट के लिए यह वर्ष अभी तक सुनहरा रहा है। बीसीसीआइ की महिला अंडर-19 वन डे ट्राफी पर उत्तराखंड की टीम ने कब्जा जमाया था। अब उत्तराखंड के एक और क्रिकेटर ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उत्तराखंड अंडर-19 टीम के आलराउंडर खिलाड़ी शाश्वत डंगवाल का चयन इंडिया बी टीम के लिए हुआ है। आगामी 27 नवंबर से सात दिसंबर तक कोलकाता में इंडिया ए, इंडिया बी और बांग्लादेश अंडर-19 टीमों के बीच एक दिवसीय मैचों की त्रिकोणीय श्रृंखला खेली जानी है। जिसमें शाश्वत इंडिया बी टीम के लिए खेलेंगे।

Related Articles

Back to top button