अपराध

बैंक अधिकारी बन लोगों को ठगने वाला नक्सली इलाके से दबोचा

देहरादून : बैंक अधिकारी बन लोगों के एटीएम की जानकारी प्राप्त कर खातों से पैसे उड़ाने वाले एक ठग को एसटीएफ ने दबोचा है। आरोपी झारखंड के नक्सली इलाके का रहने वाला है। एसटीएफ के मुताबिक यह गैंग बनाकर लोगों को ठगने का काम करते हैं। आरोपी ने अपने कुछ साथियों के बारे में भी जानकारी दी है। जिनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

एसएसपी एसटीएफ रिदिम अग्रवाल ने बताया कि 20 जून 2017 को रवि कुमार जोशी पुत्र एसएल जोशी निवासी 85, राजपुर रोड, फॉरेस्ट कॉलोनी, देहरादून ने साइबर थाने में ठगी की एक शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने बताया कि किसी व्यक्ति की ओर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर उनके एटीएम की जानकारी प्राप्त की गई और खाते से 29,990 रुपये निकाल लिए गए।

तहरीर के आधार पर साइबर थाने ने तत्काल विवचेना के लिए मुकदमा थाना डालनवाला को भेज दिया। जांच में पता चला कि धोखाधड़ी कर उड़ाई गई रकम में से करीब 19 हजार रुपये पेटीएम के माध्यम से शिव शक्ति मंडल पुत्र धनेश्वर मंडल निवासी ग्राम सरविंधा पोस्ट बंझी, गोंडा झारखंड के एक्सिस बैंक के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं।

साथ ही जांच में पाया गया कि आरोपी के खाते में एक माह में लगभग साढ़े छह लाख से अधिक की धनराशि का लेनदेन हुआ है। आरोपी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने पर एसटीएफ की टीम को तत्काल झारखंड भेजा गया।

टीम की ओर से नक्सली क्षेत्र में कई दिनों तक निगरानी करते हुए स्थानीय पुलिस की मदद से बुधवार को आरोपी शिव शक्ति मंडल को गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी ने बताया कि आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर उत्तराखंड लाया गया है।

ऐसे करते हैं ठगी        

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उनका पूरा गैंग है। वह फर्जी बैंक अधिकारी बनकर फोन पर एटीएम की जानकारी हासिल कर लेते हैं और फिर पेटीएम, मोबीक्विक आदि के माध्यम से खातों से रकम ट्रांसफर करते हैं।

नक्सल प्रभावित व मुख्य मार्ग से दूरस्थ क्षेत्र होने के कारण सुरक्षा एंजेसियों द्वारा पकड़े जाने का भी भय नहीं होता था। एसटीएफ के मुताबिक आरोपी ने अपने कुछ साथियों के बारे में जानकारी दी है। जिन्हें पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button