देश-विदेश

भारत के साथ रिश्ते खराब होने का कारण पाकिस्तान का आतंक को समर्थनः US

भारत और पाकिस्तान के खराब होते रिश्तों के लिए अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। उसने चेतावनी दी है कि अगर अब कोई और बड़ा आतंकी हमला हुआ तो दोनों देशों के बीच संबंध और बिगड़ सकते हैं।

अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की प्रवर समिति के समक्ष नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डेनियल कोट्स ने कहा, ‘भारत विरोधी आतंकियों को समर्थन में इस्लामाबाद की असफलता, उसकी इस नीति के प्रति भारत की खत्म होती सहनशीलता और पठानकोट वायुसैनिक अड्डे पर आतंकी हमले की पाकिस्तान की ओर से जांच में प्रगति के अभाव ने 2016 में द्विपक्षीय संबंध खराब होने का मंच तैयार कर दिया था।’

डेनियल ने बताया कि 2016 में पाकिस्तान की ओर से भारत में दाखिल हुए आतंकियों द्वारा किए गए दो बड़े आतंकी हमलों के वजह से भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बेहद तनावपूर्ण हो गए थे। पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत के लिए सीमा पार आतंकवाद को समर्थन बंद करने की भारत की पूर्व शर्त का समर्थन करते हुए डेनियल ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी की बढ़ती घटनाओं से दोनों देशों के बीच अनायास ही तनाव बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है।

डेनियल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के बढ़ते कद, विदेश में बढ़ती उसकी पहुंच और अमेरिका से गहरे होते संबंधों की वजह से पाकिस्तान अलग थलग पड़ जाने से चिंतित है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान का झुकाव चीन की तरफ हो सकता है जिससे चीन को हिंद महासागर में अपना प्रभाव बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

Related Articles

Back to top button